क्यों होता है यह कान के पास छेद?आइये जानते है

अक्सर लोगों के जिस्म पर कई तरह के निशान होते हैं। लेकिन, । ऐसे में महत्वपूर्ण है कुछ ऐसे अनजाने निशानों के बारे में जान लिया जाए, जिन पर कभी कोई गौर नहीं किया गया। इनमें से ही एक है कान का छेद। यह इतना छोटा होता है कि इस पर गौर करना अमूमन कठिन होता है। क्योंकि, यह छेद इतना छोटा होता है कि इस पर कभी ध्यान नहीं जाता व कभी गौर भी करते। अगर आपने भी कभी इस पर गौर नहीं किया है तो जरूर ध्यान दीजिए। अगर आपको नहीं दिखाई दे तो किसी व को अपना कान दिखाएं। आप पाएंगे कि शायद आपके कान के ऊपरी हिस्से में एक छोटा सा छेद नुमा निशान हो।

Related image

क्या है यह छेद?
कान के आसपास या ऊपरी हिस्से में छेद को प्रीऑरीकुलर साइनस कहते हैं। छेद धीरे-धीरे गायब हो जाता है। लेकिन, कुछ नस्लों में यह दस प्रतिशत लोगों के कानों में रह जाता है। यह छेद जन्मजात होता है, जो कान के बाहरी हिस्से में दिखाई देता है।

क्यों होता है यह छेद?
बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक, कुछ अध्ययन के मुताबिक ये बाएं कान के मुकाबले दाएं कान में अधिक पाए जाते हैं। दरअसल मां के पेट में जब भ्रूण का विकास सही तरीके से नहीं होता है तो यह छेद रह जाता है। जीव वैज्ञानिक नील शुबिन ने बताया, “वास्तव में ये छेद मछली के गलफडे का अवशेष हो सकते हैं। ” अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक यह भी संभव है कि यह छेद स्कीन व मांस के अच्छा से ना जुडने के कारण हो।

9 प्रतिशत लोगों के कान में होता है छेद
यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में जेनेटिक्स एंड एनाटॉमी विभाग के प्रोफेसर विंसेट जे लिंच कहते हैं, “ये भी हो सकता है कि कान के उस हिस्से की संरचना मानव विकास के साथ बदली हो। ” “अधिकतर मामलों यह प्रक्रिया सामान्य होती है लेकिन कभी कभार भ्रूण में इसका सही विकास नहीं हो पाता है। ” दक्षिण कोरिया के यूनिवर्सिटी ऑफ योनसेई में हुए एक अध्ययन के मुताबिक अमेरिका के 9 प्रतिशत लोगों के कानों में यह छेद होते हैं। वहीं, एशिया व अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ये दस प्रतिशत लोगों के कानों में होता है।

खतरनाक तो नहीं है छेद?
अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि यह छेद पश्चिमी राष्ट्रों के मुकाबले एशियाई लोगों में ज्यादा होते हैं। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक इस छेद से लोगों को कोई खतरा नहीं है, जब तक कि यह संक्रमित न हो। उस स्थिति में इसका उपचार किया जाना महत्वपूर्ण है व इसे सर्जरी से निकाला भी जा सकता है। अगर आपके कान में भी यह छेद है तो परेशान न हों, लेकिन अगर आपको किसी तरह का संदेह है तो चिकित्सक से परामर्श लें।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button