खुद को रखना हैं फिट व हेल्थी तो ये एक्सरसाइज आपके लिए रहेंगी रामबाण उपाय

If you want to keep yourself fit and healthy then this exercise will be a panacea remedy for you:-
  • अधिकतर महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारियों या ऑफिस वर्क की वजह से कई तरह के तनावों से घिरी रहती हैं। इसका असर उनकी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। आगे चलकर यही मानसिक तनाव कई तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण भी बनता है।
  • ऐसे में खुद को तनाव से दूर रखने और मेंटली फिट रहने का आसान जरिया मेडिटेशन है। लेकिन मेडिटेशन तभी कारगर होता है, जब सही तरीके से किया जाए।योग  मेडिटेशन के नियमित एक्सरसाइज से दिल रोगों में और तनाव में लाभ होता है. इसे योग विशेषज्ञ के निर्देशन में ही करें.सूर्य नमस्कार : सूर्य नमस्कार से ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया  दिल रोगों का खतरा कम होता है. नियमित 12 मुद्राओं के एक्सरसाइज से लाभ मिलता है.
  • भुजंगासन : पेट के बल लेटकर दोनों हाथ छाती के पास रखें. सांस पर ध्यान केंद्रित करते हुए शरीर को ऊपर उठाएं. फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में आ जाएं.
  • पश्चिमोत्तासन : सीधे बैठकर दोनों पैरों को फैलाएं. हाथ ऊपर की ओर उठाएं. झुककर पैरों के अंगूठों को पकड़ें. घुटने न मोड़ें. यह दिल के लिए लाभकारी है.
  • सर्वांगासन : पीठ के बल सीधा लेटकर पैरों को मिलाएं. हथेली जमीन से सटाकर रखें. सांस अन्दर भरते हुए हाथ-पैरों को 90 डिग्री तक उठाएं.
  • 15 मिनट ध्यान : सीधे पीठ के बल लेट जाएं. आंखें बंद कर पैरों को फैलाकर घुटने, पंजे को आराम दें. हाथ सीधा रखें. हथेलियां आसमान की ओर फैलाएं. ध्यान शरीर के हर अंग पर ले जाएं
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button