गर्भावस्था में महिलाओं को अपनी डाइट में जरुर करना चहिये ये बदलाव अथवा बच्चे पर पड़ेगा असर

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को अपने साथ-साथ अपने होने वाले शिशु की भी सेहत को लेकर सावधानियां और ध्यान रखने की जरूरत होती है।यानी आप जो भी खाती हैं उसका असर न सिर्फ आप पर बल्कि आपके शिशु पर भी पड़ता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जो आपके शिशु को न सिर्फ पोषण बल्कि उसके मानसिक विकास में भी फायदा पहुंचाए।

ऐसे में गर्भावस्था के दौरान डाइट का विशेष ध्यान रखकर आप शरीर को स्वस्थ बनाए रख सकती है और साथ ही इससे गर्भ में पलने वाले शिशु को आवश्यक पोषण मिलता है, जिससे शिशु का विकास बेहत्तर तरीके से होता है।इसलिए आप अपनी डाइट के पौष्टिक आहार में ताजे फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूटस को अवश्य शामिल करें।

आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में अधिक मसालेदार, तला-भुना आहार का सेवन बंद कर दें।क्योंकी इन चीजों का सेवन से हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और साथ ही इससे ब्लड प्रेशर के बढ़ने की समस्या भी बढ़ जाती है।

गर्भावस्था के दौरान सेहतमंद बने रहने के लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त फल जैसे संतरा, मौसमी, अंगूर आदि का सेवन करें।इसके अलावा डाइट में आप फलों के जूस को अवश्य शामिल करें।डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर तरीके से विकास होता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button