घबराहट के इन लक्षणों को भूल से भी न करे नजरअंदाज, यहाँ जानिए इससे छुटकारा पाने का उपाय

सब गडबड हो गया, अब क्या होगा, कुछ समझ नहीं आ रहा, क्या करें..उफ हरदम मेरे ही साथ ऐसा क्यों होता है? हममें से ज्यादातर लोगों के मन में कभी न कभी ऐसी बातें चल रही होती हैं। मुश्किल हालात में थोडी देर के लिए ऐसा होना स्वाभाविक है, लेकिन जब किसी व्यक्ति को हमेशा चिंता या डर में जीने की आदत पड जाए तो आगे चलकर यही मनोदशा एंग्जायटी डिसॉर्डर जैसी गंभीर समस्या में बदल सकती है।

घबराहट एक मानसिक और भावनात्मक समस्या है. हालांकि घबराहट में हर व्यक्ति अलग प्रकार की शारीरिक प्रतिक्रिया करता है. घबराहट से परेशान व्यक्ति को सांस लेने की समस्या हो सकती है, धड़कन तेज सकती है या बहुत बेचैनी होती है.

घबराहट के दौरान झटके लगना, कांपना, मुंह सूखना, हाथों में पसीना आना, अचानक ठंड या गर्मी लगना, मांसपेशियों में तनाव के अलावा पेट से जुड़ी कई दिक्कतें एक साथ हो सकती है. जैसे, पेट में खालीपन महसूस होना, मोशन के लिए प्रेशर बनना, यूरिन आना, पेट में हल्की मरोड़ उठना, जी मिचलाना आदि.

इस समस्या से बचने के लिए टलहने, ध्यान और योग का सहारा लें. घबराहट महसूस होने पर धीरे-धीरे सांस लें. उन बातों को ना सोचे जिससे आपका तनाव बढ़ता हो. ध्यान भटकाने के लिए संगीत, फिल्म या स्वस्थ आहार का सहारा लें.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button