घरेलू गैस सिलेंडर पर अगस्त माह में केन्द्र सरकार नहीं देगी सब्सिडी, जानिए इसकी वजह

पिछले तीन महीने की तरह इस महीने यानी अगस्त में भी घरेलू गैस पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। अगस्त में भी आपके खाते में एलपीजी की सब्सिडी नहीं आएगी। इस साल मई, जून और जुलाई में ग्राहकों को कोई सब्सिडी नहीं मिली थी।

केन्द्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन करते समय ही गैस सब्सिडी समाप्त करने का निर्णय किया था, जिसके कारण मई, जून व जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है।

इसकी सबसे बड़ी वहज है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया, जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई। अगस्त में भी घरेलू एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

गैस सिलेंडर का मार्केट मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की मूल्य बहुत ज्यादा कम हो गई है। इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच मूल्य का अंतर लगभग समाप्त हो गया है। यही वजह है कि सरकार ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button