घुटने का कालापन यदि आपको भी कर रहा हैं शर्मिंदा तो आज ही अपनाए ये ब्यूटी टिप्स

अपने चेहरे को साफ और गोरा करने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन अक्सर आप अपने चेहरे के आगे अपने शरीर के बाकी हिस्सों की सफाई को नजर अंदाज कर देते हैं। आपके इन्हीं अंगों में से आपके घुटने और कोहनी होते हैं।

जब भी कभी आप शार्ट्स पहनते हैं तो कोहनी और घुटनों ये कालापन आपकी खूबसूरती पर पानी फेर देता है। कोहनी और घुटने की त्वचा मोटी होती है जिस वजह से इसे सामान्य से ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। आइये जानते हैं किन चीजों से आप ये कालापन दूर कर सकेंगे।

आलिव ऑयल 

आलिव ऑयल घुटने के कालेपन को दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय है। इसके लिए बस आप दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें दो चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस मिश्रण को घुटने पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। इसे करीब पांच से दस मिनट तक ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर बाद पानी से इसे धो दें। ऐसा रोजाना करने से आपके घुटने की स्किन लाइट होने लगेगी।

नारियल का तेल
नारियल का तेल घुटने पर जमे मैल को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए बस आप नारियल के तेल की कुछ बूंदे एक कटोरी में डालें और नींबू का रस इसमें मिला लें। इस मिश्रण को घुटने पर लगाकर मसाज करें। करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। दिन में कम से कम दो बार मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से घुटने पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

नींबू
नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो डेड स्किन को हटाकर स्किन टोन को लाइट करता है। इसके लिए बस आप नींबू का एक टुकड़ा लें और उससे घुटने पर हल्के हाथ से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए घुटने को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से घुटने को धोकर मॉश्चराइजर लगा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button