चीन में रहस्यमयी बीमारी के शिकार हुए अमेरिकी डिप्लोमेट

वॉशिंगटन। चीन में किसी रहस्यमयी बीमारी के शिकार हुए अपने कई राजनयिकों को अमेरिका ने इलाज के लिए वापस बुला लिया है. एक अधिकारी ने गुरुवार (7 जून) को बताया कि हाल ही में मेडिकल रिपोर्टों के जरिए अमेरिकी विदेश विभाग को यह जानकारी मिली कि चीन में राजनयिकों को भी वैसी ही बीमारी हुई है, जैसी कि क्यूबा में अमेरिकी अधिकारियों को हुई थी. इसके बाद कई राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया गया.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट का कहना है कि मेडिकल रिपोर्ट की पुष्टि होने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन के गुआनझोऊ में मेडिकल टीम भेजी है. वह अमेरिकी सरकार के सभी कर्मचारियों और अनुरोध के आधार पर उनके परिवार के सदस्यों की भी मेडिकल जांच करेगी. जिन कर्मचारियो में ऐसे लक्षण मिले हैं या जिन्होंने अनुरोध किया है उनकी मेडिकल जांच की जा रही है.

उन्होंने कहा कि मेडिकल जांच के दौरान ही विदेश मंत्रालय ने कई लोगों को आगे की जांच और इलाज के लिए अमेरिका वापस बुलाया है. गौरतलब है कि हाल ही में विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ‘हेल्थ इंसिडेंट्स टास्क फोर्स’ के गठन की बात कही थी जो अमेरिकी विदेश मंत्रालय और सरकार की अन्य एजेंसियों के बीच समन्वयक का काम करेगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button