चुनाव आयोग ने खोज निकाला ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का विकल्प

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रस्तावित ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का विकल्प तलाश लिया है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, चुनाव आयोग ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की जगह ‘एक साल, एक चुनाव’ का सुझाव दिया है. यानी एक साल के भीतर होने वाले सभी चुनावों को एक ही निर्धारित वक्त में करवाना. 24 अप्रैल को लॉ कमिशन ने चुनाव आयोग को एक खत लिखा था. खत में एक चुनाव की मांग को लेकर चुनाव आयोग से अपना सुझाव देने को कहा गया था.

सरकार एक साथ चुनाव कराए इससे पहले लॉ कमिशन ने चुनाव आयोग से 5 संवैधानिक, 15 सामाजिक-आर्थिक मुद्दों पर गंभीरता से गौर करने के लिए कहा है. वहीं चुनाव आयोग ने एक बार फिर एक साथ चुनाव कराए जाने का समर्थन किया पर साथ ही कानून और वित्तीय समस्याओं से भी अवगत कराया. चुनाव आयोग ने सुझाया है कि कम से कम एक साल के भीतर पड़ने वाले सभी चुनावों को एक निर्धारित समय पर करवाया जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, ‘वन ईयर वन इलेक्शन’, ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की तुलना में कराना आसान होगा, क्योंकि इसमें बहुत सारे कानूनी संशोधनों की जरूरत नहीं पड़ेगी. जब कि एक साथ चुनाव कराए जाने पर केंद्र सरकार को संविधान में कम से कम पांच संशोधन कराने पड़ेंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button