छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मुठभेड़, 3 महिला नक्सलियों समेत 7 ढेर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों के साथ गुरुवार की सुबह हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 7 नक्सलियों को मार गिराया है. यह मुठभेड़ प्रदेश में बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले की सीमा पर हुई, जिसमें पुलिस और सीआरपीएफ ने संयुक्त कार्रवाई की और 7 नक्सलियों को ढेर कर दिया. साथ ही मौके से पुलिस को भारी मात्रा में नक्सलियों के हथियार भी मिले हैं.

मुठभेड़ की यह वारदात दंतेवाड़ा में तिमेनार की पहाड़ियों के पीछे गंगालूर थाना क्षेत्र में हुई है. दंतेवाड़ा एसटीएफ और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में गुरुवार की सुबह 6 बजे ये नक्सली मारे गए हैं. दंतेवाड़ा के एएसपी नक्सल ऑपरेशन जी. एन. बघेल ने इसकी पुष्टि की है.

जानकारी के मुताबिक मारे गए 7 नक्सलियों में तीन महिलाएं और 4 पुरुष शामिल हैं. मृतक नक्सलियों के पास से INSAS राइफल, दो थ्री नॉट थ्री राइफल, एक 12 बोर राइफल और कुछ अन्य हथियार बरामद हुए हैं.

ANI

@ANI

Chhattisgarh: 7 bodies of naxals, including 3 females, recovered this morning from Timenar forest area, near Dantewada-Bijapur border, following encounter with team of District Reserve Guard&STF. 2 INSAS rifles, two .303 rifles&one 12 bore rifle also recovered. Encounter underway

जानकारी के मुताबिक सुरक्षाबलों को इस इलाके में एक दर्जन नक्सलियों के होने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद एसटीएफ और सीआरपीएफ की टीमें मौके पर पहुंची और पूरे इलाके की घेराबंदी की. इससे पहले कि सुरक्षाबल कुछ करते नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. हालांकि, पहले से मुस्तैद जवानों ने इस मुठभेड़ में 3 महिला नकस्ली समते 7 नक्सलियों को मार गिराया.

एक दिन पहले यानी बुधवार को ही छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र के सीमावर्ती राजनांदगांव जिले के औंधी क्षेत्र के कुंडाल की पहाड़ियों में आईटीबीपी और पुलिस की संयुक्त टीम ने एक महिला नक्सली को मार गिराया था. मारी गई महिला नक्सली औधी एलओएस की जरीना पर पांच लाख रुपये का इनाम था. घटना स्थल पर काफी मात्रा में टेंट के सामान के अलावा एक 12 बोर की बंदूक भी बरामद हुई.

राजनांदगांव के एएसपी (नक्सल प्रकोष्ठ) वाई.पी. सिंह ने कहा कि बारिश के मौसम में आमतौर पर नक्सली अपने संगठन के विस्तार और प्रशिक्षण के काम के लिए जंगल और जंगल से लगे गांवों में सक्रिय रहते हैं, लेकिन इस मौसम में भी पुलिस के अभियान चलाने की रणनीति के कारण नक्सली बैकफुट पर आ गए हैं और वे इलाके में लगातार कमजोर होते जा रहे हैं.

10 दिन पहले दो नक्सलियों को किया था ढेर

10 जुलाई को छत्तीसगढ़ के ग्राम मिनपा के जंगल के पास पुलिस व नक्सलियों की मुठभेड़ में दो नक्सली मारे गए थे. वहीं, रिजर्व पुलिस बल का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया था. दरअसल, भरी बारिश के बीच चिंतागुफा थाना से रिजर्व पुलिस बल के जवान गश्त पर निकले थे. ग्राम मिनपा जंगल के पास नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट किया. विस्फोट के बाद पुसिल के जवानों ने तुंरत मोर्चा संभाला और दोनों ओर से गोलीबारी हुई. गोलीबारी में दो नक्सली मारे गए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button