जब राष्ट्रगान पर खड़े होने को मजबूर हुए अंग्रेज़

फटाफट व अनुशासन के साथ अपनी फिल्मों को पूरी करने के लिए फेमस अक्षय कुमार अब बड़े परदे पर इंडियन हॉकी के उस सुनहरे दौर को लेकर आ रहे हैं जब इंडिया ने खेल के मैदान में गौरव हासिल किया था.

Image result for फटाफट व अनुशासन के साथ अपनी फिल्मों को पूरी करने के लिए फेमस अक्षय कुमार

रीमा कागती के डायरेक्शन में बनी अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड का एक स्पेशल फुटेज़ टीज़र के तौर पर जारी किया गया है. इस वीडियो के जरिये राष्ट्र के उस गर्व की बात की गई है जब इंडियन हॉकी खिलाडियों के कारण अंग्रेजों को हमारे राष्ट्र के नेशनल एंथम पर खड़ा होना पड़ा था. फिल्म गोल्ड इंडियन हॉकी के गर्व की कहानी है.

फ़रहान अख़्तर व अक्षय कुमार के प्रोडक्शन बैनर पर बन रही इस फिल्म की शूटिंग का बड़ा भाग लंदन में शूट हुआ है व कुछ हिस्सों की शूटिंग पटियाला में भी. फिल्म गोल्ड से छोटे परदे की स्टार व नागिन फेम मौनी रॉय अक्षय के अपोज़िट हैं . फिल्म में अमित साध, सनी कौशल व कुणाल कपूर भी हैं. फिल्म गोल्ड, 1948 में लंदन में हुए 14वें ओलम्पिक की कहानी से जुड़ी है, जब हिंदुस्तान ने स्वतंत्र देश के रूप में शिरकत थी व राष्ट्र को पहला गोल्ड मेडल मिला था.अगले वर्ष 15 अगस्त को रिलीज़ होने वाली गोल्ड में अक्षय कुमार हॉकी स्टार बलबीर सिंह के भूमिका में हैं. बलबीर सिंह को गोल करने में उस्ताद माना जाता था. बलबीर सिंह अब 92 वर्ष के हो चुके हैं व अपने पूरे परिवार के साथ कनाडा में रहते हैं. बंटवारे के पहले के पाक में जन्में बलबीर सिंह के नाम हाकी में पर्सनल तौर पर ओलंपिक में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकार्ड है. वर्ष 1952 ओलम्पिक खेलों में बलबीर सिंह ने उस मैच में पांच गोल किये थे जिसमे हिंदुस्तान ने नीदरलैंड को 6 -1 से हराया था.

लंदन ओलम्पिक में जब हिंदुस्तान ने अर्जेंटीना को हराया था उसमें बलबीर सिंह ने हैट्रिक सहित छह गोल किये थे व फाइनल में ब्रिटेन के ख़िलाफ़ जीत में उनके दो शुरुआती गोल थे. वर्ष 1977 में बलबीर सिंह ने ‘ द गोल्डन यार्डस्टिक ‘ नाम से अपनी आत्मकथा भी लिखी थी. अक्षय कुमार की गोल्ड 15 अगस्त को रिलीज़ होगी लेकिन उस दिन बॉक्स ऑफ़िस पर दो व फिल्में भी आ रही हैं l जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते व देओल्स की यमला पगला दीवाना फिर से भी इसी दिन रिलीज़ होगी l

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button