ट्रंप-किम की मुलाकात की तैयारी शुरू, समिट के लिए अमेरिकी दल पहुंचा उत्तर कोरिया

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की होने वाली मुलाकात को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि किम जोंग उन के साथ उनकी संभावित वार्ता के पहले तैयारियों के लिए एक अमेरिकी दल उत्तर कोरिया पहुंच गया है. उनके इस बयान से संकेत मिलता है कि 12 जून को प्रस्तावित वार्ता पटरी पर है.

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘किम जोंग उन और मेरे बीच होने वाली शिखर वार्ता का प्रबंध करने के लिए हमारा अमेरिकी दल उत्तर कोरिया पहुंच गया है.’ हालांकि, अमेरिका ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के नामों की घोषणा नहीं की है.

फिलीपीन के दूत को तैयारियों की जिम्मेदारी

लेकिन वाशिंगटन पोस्ट ने खबर दी है कि दक्षिण कोरिया में पूर्व अमेरिकी राजदूत सुंग किम को तैयारियों का नेतृत्व करने के लिए बुलाया गया है. वह भी फिलीपीन में दूत हैं. सीएनएन ने खबर दी है कि सु्ंग किन की मौजूदगी स्पष्ट संकेत है कि दोनों नेताओं की वार्ता पटरी पर है.

ट्रंप और किम के बीच 12 जून को सिंगापुर में शिखर वार्ता होनी थी. लेकिन उत्तर कोरिया के एक बयान में शिखर वार्ता में शामिल न होने की धमकी देने के बाद पिछले सप्ताह, अचानक ट्रंप ने यह वार्ता रद्द कर दी थी.

ट्रंप की घोषणा के तुरंत बाद उत्तर कोरियाई नेताओं ने कहा था कि वह किसी भी समय और कहीं भी शिखर वार्ता करने को तैयार हैं. हालांकि, इस बीच ऐसी खबरें भी आईं कि ट्रंप वार्ता के लिए तैयार हैं और जल्द ही नई घोषणा कर सकते हैं. ऐसे में ट्रंप के इस ट्वीट से लगभग लगभग साफ हो गया है कि दोनों नेताओं के वार्ता की बात पटरी पर है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button