तुलसी की पत्तियों का अत्यधिक सेवन करना आपके दांतों के लिए हो सकता हैं नुकसानदायक

आज के भाग दौड़ भरी जिंगगी में लोगों रके पास अपने सेहत के लिए बहुत कम वक्त होता है। लोग बीमार पड़ने पर तुरंत अंग्रेजी दवाईयों का सहारा ले लेते हैं। पर कई ऐसे धरेलू नुस्खे भी हैं जो आप को राहत पहुंचा सकती हैं। इन्हीं में शामिल है तुलसी का पत्ता जो अपनी औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। तुलसी की पत्तियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

ऐसा माना जाता है कि तुलसी में मौजूद पारा तत्व आपके दांतों की ऊपरी परत के लिए अच्छा नहीं है. तुलसी के पत्ते चबाने से जो पारा निकलता है वह दांतों को खराब करने के साथ ही मलत्याग में भी परेशानी पैदा कर सकता है. इसके अलावा, तुलसी के पत्ते प्रकृति में थोड़ा अम्लीय होते हैं और इससे आपका मुंह क्षारीय होता है.

सुरक्षित तरीके से तुलसी का सेवन आपको काफी फायदे पहुंचा सकता है. तुलसी का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं. तुलसी का सेवन करने का एक सबसे अच्छा और आसान तरीका है इसे अपनी चाय में शामिल करना. पानी में तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें. इसके बाद आप स्‍वाद के लिए इसमें शहद और नींबू भी मिला सकते हैं. इस तुलसी चाय की सबसे अच्छी बात है यह कि यह कैफीन फ्री है.

यह चाय आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जिनका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा है. हर दिन तुलसी की चाय के सेवन से आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button