तो कुछ इस तरह के होते हैं कोलोन कैंसर के शुरूआती लक्षण, आज ही हो जाएं सावधान

कैंसर के कई मामलों के साथ कोलोन कैंसर के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। हम आपको बता दें कि कोलोन कैंसर बड़ी आंत में होने वाला कैंसर है। कोलोरेक्टल कैंसर बड़ी आंत या रेक्टम में होता है। यह कैंसर की तीसरी किस्म है जो दुनिया में फैल रहा है। इस कैंसर के कुछ विशेष लक्षण होते हैं जिनके बारे में जानकर आप इसके खतरे से बच सकते हैं।

आंत का कैंसर और मलाशय कैंसर एक साथ हो सकते हैं, इसे कोलोरेक्टल कैंसर कहा जाता है। मलाशय कैंसर मलाशय में उत्पन्न होता है, जो गुदा के निकटतम बड़ी आंत का हिस्सा होता है। समय के साथ इनमें से कुछ पॉलिप्स कोलोरेक्टल कैंसर बन जाते हैं।
पॉलिप्स अक्सर छोटे होते हैं, और उनके होने के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। इसलिए डॉक्टर नियमित रूप से स्क्रीनिंग टेस्ट कराने का सुझाव देते हैं। ये टेस्ट कोलन कैंसर बनने से पहले पॉलिप्स की पहचान कर लेते हैं और कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

कोलाइटिस इंफेक्शन वायरस, बैक्टीरिया और पैरासाइट्स कोलोन इंफेक्शन का कारण हो सकते हैं। जब हम कुछ ऐसा खा लेते हैं ज‍िसे पचा पाना शरीर के लिए मुश्किल हो रहा हो, तो पाचन क्रिया के दौरान कई तरह के मलाशय में कई तरह के केमिकल बन जाते हैं, जो संक्रमण का कारण हो सकते हैं। इसके अलावा गलत खानपान के चलते भी ऐसा हो सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button