त्रिपुरा: बच्चा चोरी के संदेह में 2 लोगों की पीट-पीटकर हत्या, 48 घंटों के लिए इंटरनेट बंद करने का आदेश

अगरताला। सोशल मीडिया पर वायरल हुए बच्चा चोरी के वीडियो ने अब तक कई बेगुनाहों की जान ले ली है. बच्चा चोरी के संदेह में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर बेगुनाहों की जाने लेने की दर्दनाक घटनाएं बेंगलुरु से शुरू होकर गुजरात के बाद अब त्रिपुरा पहुंच गई हैं. गुरुवार को त्रिपुरा में दो अलग-अलग घटनाओं में भीड़ ने पीट-पीटकर दो लोगों को मौत के घाट उतार दिया. हमलों में एक पुलिसकर्मी सहित पांच लोग घायल बताए जा रहे हैं. घायलों का इलाज अस्पताल में कराया जा रहा है.

पहली घटना राजधानी अगरतला से करीब 30 किलोमीटर दूर पश्चिम त्रिपुरा के मुराबारी की है. यहां बच्चा चोरी के संदेह में भीड़ ने घूमकर कपड़ा बेचने वाले तीन लोगों पर हमला कर दिया. इनमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य बुरी तरह घायल हो गए. जानकारी के मुताबिक मृतक का नाम जहीर खान कुरैशी है. वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश का रहने वाला है और त्रिपुरा में कपड़े बेचने का काम करता था. घटना में दो अन्य कपड़ा बेचने वाले खुशित खान (यूपी) व गुलजार खान (यूपी) सहित अगरतला के एक टैक्सी ड्राइवर के घायल होने की खबर है. घायलों को जीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया जिसे इलाज के बाद घर भेज दिया गया.

जागरुकता फैलाने वाले को ही मार डाला
वहीं, दूसरी घटना दक्षिण त्रिपुरा के कालाचेरा की है. गुरुवार को यहां जिला प्रशासन की तरफ से दो व्यक्ति घूम-घूमकर लोगों से बच्चा चोरी गिरोह के सक्रिय होने जैसी अफवाहों पर विश्वास न करने का आग्रह कर रहे थे. तभी गुस्साई भीड़ ने उनपर यह कहते हुए हमला कर दिया कि ये लोग अफवाहें फैला रहे हैं. भीड़ ने अनाउंसर सुकांता चक्रवर्ती को पीट-पीटकर मार डाला जबकि अन्य व्यक्ति हमले में बुरी तरह से घायल हो गया. सूचना मिलने पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और लाठीचार्च करके भीड़ को भगाया.

कपड़े का कारोबार करने आए थे त्रिपुरा
मुराबारी के सहायक पुलिस महानिरीक्षक स्मृति रंजन दास ने बताया कि कारोबार के सिलसिले में उत्तर प्रदेश के तीन हॉकर त्रिपुरा आए थे. उन्होंने एक टैक्सी किराए पर ली थी. जब वह इलाके में पहुंचे तभी उग्र भीड़ ने बच्चा उठाने वाला समझ कर उन्हें पीटना शुरू कर दिया. हॉकर और ड्राइवर जान बचाने के लिए त्रिपुरा स्टेट राइफल्स (टीएसआर) कैंप पहुंचे. करीब एक हजार उग्र लोग उनके पीछे-पीछे कैंप में घुस गए और उनमें से एक हॉकर को खींचकर बाहर ले गए.

48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश
दास ने बताया कि टीएसआर के जवानों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में दो राउंड फायर किए और आंसू गैस के गोले छोड़े. त्रिपुरा के डीजीपी ए के शुक्ला ने अफवाह फैलाने से रोकने के लिए एसएमएस सेवा और इंटरनेट सेवा दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है.
बेंगलुरु और गुजरात में भी हुई घटनाएं
आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले बंगलुरु में बच्चा चोरी के संदेश में अलग-अलग घटनाओं में भीड़ ने चार लोगों को पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया. वहीं, गुजरात के अहमदाबात में बीते मंगलवार को भीड़ ने चार भिक्षुक महिलाओं पर हमला कर दिया था. जिनमें से एक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button