त्वचा संक्रमण सहित अन्य बिमारियों को जड़ से समाप्त करेगा कच्चा पपीता, जानिए इसके लाभ

आपने कई लोगों को सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाते हुए देखा होगा। खासकर, जो लोग कब्‍ज की समस्‍या से ग्रसित है। खाली पेट पपीता खाने के पीछे कई कारण हैं।

इस फल में कैलोरी कम होने के अलावा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया। यहां तक कि पपीता कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है। पपीता के फायदे कई होते हैं, लेकिन अगर पपीता को सुबह खाली पेट खाया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो सकते है।

कच्चा पपीता आंतो की समस्याओ को कम करता है: पपीते के बीजों में एंटी-अमीबिक और परजीवी विरोधी गुण होते हैं जो मल त्याग को नियंत्रित करते हैं।  यह भी अपच, कब्ज, एसिड भाटा, हृदय की समस्याओं, आंतों की समस्याओं, पेट के अल्सर और गैस्ट्रिक समस्याओं से बचाता है।

त्वचा के रोगों के इलाज में उपयोगी है पपीता: पपीते में मौजूद पोषक तत्व मुँहासे और किसी भी तरह के त्वचा संक्रमण से बचाते हैं। यह त्वचा के छिद्रों को भी खोलता है। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में इसका उपयोग फेस पैक के रूप में किया जाता है। कच्चा पपीता मृत त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है।

दर्द को ठीक करता है: लड़कियों के लिए सबसे उपयोगी है। क्योंकि यह महिलाओं में किसी भी तरह के दर्द को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाता है। पपीते के पत्ते, इमली और नमक को एक साथ मिलाकर पानी के साथ लेने से दर्द ठीक हो जाता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button