दिखा चांद, गुरुवार को पहला रोजा, मस्जिदों में किया गया ऐलान

नई दिल्ली। देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा ए हिंद और अन्य उलेमा ने बुधवार को ऐलान किया​ कि गुरुवार को पहला रोजा होगा. इस बाबत शहर की मस्जिदों में भी ऐलान किया गया है. इमारत-ए-शरिया हिंद के सचिव मुइजुद्दीन ने बताया है कि रूयत-ए-हिलाल कमेटी और इमारत-ए-शरीया हिंद की एक बैठक हुई जिसमें बताया गया कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के कई हिस्सों में बुधवार रात चांद दिखा है.

उन्होंने बताया कि रूयत-ए-हिलाल कमेटी और इमारत-ए-शरिया हिंद ने घोषित किया है कि 17 मई को रमजान के महीने का पहला दिन है यानी गुरुवार को पहला रोजा होगा. दिल्ली के कई इलाकों की मस्जिदों में भी ऐलान किया गया है कि गुरुवार को पहला रोजा होगा.

फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने भी गुरुवार से रमजान का महीना शुरू होने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में मौसम खराब है. इस वजह से हो सकता है यहां चांद नहीं दिखा हो. इसलिए हमने दक्षिण भारत के राज्यों में चांद दिखने की तस्दीक को मान लिया है.

रमजान के महीने का चांद दिखने के साथ ही मस्जिदों में रमजान की विशेष नमाज तराहवी भी शुरू हो गई. तराहवी की नमाज में कुरान शरीफ को सुनाया जाता है. गौरतलब है कि ऐसा बहुत कम देखने में आता है जब भारत और खाड़ी क्षेत्र में एक साथ रोजे शुरू हों. अमूमन खाड़ी देशों में रमजान का ऐलान होने के एक दिन बाद भारत के हिस्सों में रोजे शुरू होते हैं. सउदी अरब और अन्य खाड़ी देशों में भी कल से ही रमजान शुरू हो रहे हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button