दिल्ली : देश की सबसे सस्ती डायग्नोस्टिक सुविधा, 50 रुपए में MRI स्कैन

दिल्ली : दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब (Gurdwara Bangla Sahib) में जरूरतमंद लोगों के लिए 50 रुपये में MRI करने की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

गुरुद्वारा परिसर में गुरु हरकिशन हॉस्पिटल (Guru Harkrishan Hospital) में एक डायलिसिस सेंटर (dialysis centre) भी बनाया जा रहा है। इसमें अगले हफ्ते से काम शुरू हो जाएगा। डायलिसिस प्रक्रिया (dialysis procedure) में केवल 600 रुपये खर्च होंगे। इस बात की जानकारी DSGMC के प्रेसीडेंट (President) मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder Singh Sirsa) ने दी है।

भारत में सबसे सस्ती डॉयोग्नेस्टिक सुविधा का दावा

DSGMC के मुताबिक, गुरुद्वारा बांग्ला साहिब में स्थापित होनेवाली डॉयग्नोस्टिक की सुविधा दिसंबर से मिलने लगेगी. MRI  मशीन के अलावा गुरुद्वारा के प्रांगण में बने गुरु हरकृष्णा अस्पताल में एक डायलिसिस सेंटर को भी शुरू किया रहा है.

50 रुपए में MRI स्कैन, 600 रुपए में डायलिसिस

सिरसा ने बताया कि उसमें चार मशीनें शामिल हैं. एक मशीन डायलिसिस के लिए और एक-एक अल्ट्रा साउंड, एक्स-रे और MRI के लिए हैं. MRI की सुविधाएं जरूरतमंदों के लिए मात्र 50 रुपये में मुहैया होंगी. जबकि दूसरों के लिए MRC स्कैन का खर्च 800 रुपये आएगा.

निजी लैब में MRI स्कैन कम से कम 2500 रुपये में होता है. लेकिन निम्न आय वर्ग के लोग 150 रुपये में अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे करवा सकेंगे. मशीनों को स्थापित किया जा रहा है और डॉयोग्नोस्टिक सेंटर दिसंबर के पहले सप्ताह में काम करने लगेगा. सिरसा के मुताबिक, ये भारत की सबसे किफायती डायोग्नोस्टिक सेवाओं में होगी.

6 करोड़ रुपये की डायग्नोस्टिक मशीनें हॉस्पिटल को दान की गई हैं। 4 मशीनें डायलसिस के लिए हैं और एक – एक मशीन अल्ट्रासाउंड, एक्सरे (X-Ray) और MRI  के लिए हैं। सिरसा ने कहा कि MRI सर्विस 50 रुपये में जरूरतमंदों के लिए है।  अन्य लोगों को MRI स्कैन पर 800 रुपये देने होंगे। प्राइवेट लैब में MRI स्कैन कराने पर कम से कम 2,500 रुपये लगते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button