दिल्ली में हुआ था दिल दहला देने वाला एनकाउंटर, 3 मिनट में चलीं थीं 200 गोलियां

नई दिल्ली। 8 पुलिसवालों के हत्यारोपित उत्तर प्रदेश के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के एनकाउंटर की चर्चा पूरे देश में हो रही है। यूपी पुलिस विशेष जांच दल (Uttar Pradesh Special Task Force) ने शुक्रवार सुबह कानुपर में 5 लाख के इनामी विकास दुबे को उस समय एनकाउंटर में मार गिराया, जब गाड़ी पलटने के बाद पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने लगा। आइये हम यहां पर बताते हैं दिल्ली पुलिस के इतिहास में सबसे बड़े एनकाउंटर के बारे, जब राजधानी का छतरपुर इलाका गोलियां की तड़तड़ाहट से गूंज उठा था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने 9 जून, 2018 को एनकाउंटर में एक लाख के इनामी बदमाश राजेश भारती को उसके चार साथियों समेत मार गिराया था। इसे दिल्ली का सबसे बड़ा एनकाउंटर होने का दर्जा हासिल है।

हिस्ट्रीशीटर राजेश भारती के अपने गैंग के साथ आने की खुफिया सूचना पर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने छतरपुर इलाके को घेर लिया था। फतेहपुर बेरी के पास दोनों तरफ से हुई फायिरंग में स्पेशल सेल और दिल्ली के मोस्ट वांटेड राजेश भारती गैंग के बीच ताबड़तोड़ फायरिंग हुई, जिसमें राजेश भारती के साथ 4 अन्य खूंखार बदमाश मारे गए थे। विकास दुबे की तरह राजेश भारती पर बेहद खूखार बदमाश था, उस पर हरियाणा पुलिस ने एक लाख रुपये इनाम घोषित कर रखा था।

1. राजेश भारती (गैंग लीडर)

2. कपिल

3. संजीत बिंद्रो

4. उमेश डॉन

5. भीखू

3 मिनट के एनकाउंटर में चली थीं 200 गोलियां

दिल्ली पुलिस की मानें तो दिल्ली के छतरपुर इलाके में हुआ यह एनकाउंटर सबसे बड़ा था, लेकिन समय के लिए लिहाज से सबसे छोटा था। दिल्ली पुलिस ने सबसे बड़े एनकाउंटर में सिर्फ 3 मिनट में 5 खूखार बदमाशों को मार गिराया था। इस एनकाउंटर की सबसे खास बात यह रही कि दिल्ली पुलिस ने महज 3 मिनट के अंदर 150 गोलियां चलाई थीं, वहीं कुख्यात अपराधी राजेश भारती की ओर से 50 के करीब गोलियां चलाईं। कुलमिलाकर 200 गोलियां चली थीं। इस दौरान गोलियों की तड़तड़ाहाट से पूरा इलाका गूंज उठा था।

ऐसे हुआ था एनकाउंटर

9 जून को सुबह दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि राजेश भारती अपने गैंग के कुछ बदमाशों किसी बड़ी वारदात के लिए छतरपुर में आने वाला है। दिल्ली पुलिस ने पहले से ही पूरी तैयारी कर रखी थी। आमना-सामना होने के बाद बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी।  मुठभेड़ में राजेश भारती समेत गैंग में शामिल अन्य बदमाशों को गोली लगी। राजेश भारती की मौके पर ही मौत हो गई।

जानें कौन था हिस्ट्रीशीटर राजेश भारती

नामी हिस्ट्रीशीटर राजेश भारती हरियाणा के जींद का रहने वाला था। उसके खिलाफ हत्या और हत्या के प्रायस समेत अन्य गंभीर धाराओं में दिल्ली समेत दूसरे राज्यों में कई केस दर्ज थे। खास बात यह थी कि वह दिल्ली में अपराध को अंजाम देकर हरियाणा भाग जाता था, राजेश भारती पर 1 लाख का इनाम था।

गोलियों की तड़तड़ाहट से समह गए थे लोग

9 जून, 2018 को हुए राजेश भारती और उसके 4 खूखार साथी बदमाशों के एनकाउंटर के दौरान चली 200 गोलियों की तड़तड़ाहट से लोग सहम गए। पुलिस ने भी सावधानी बरतते हुए आसपास के इलाकों को या तो खाली करा लिया था या फिर लोगों को घरों में रहने के लिए कहा था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button