देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 लाख पार, दुनिया में 2 करोड़ के करीब

दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है और नतीजा यह है कि अब तक इसके संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार जा चुकी है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 61,669 नए मामले सामने आने से देश में अब तक इस बीमारी की चपेट में आने वालों का आंकड़ा बढ़कर 20,19,930 हो गया है। यह लगातार आठवां दिन है जब संक्रमितों की संख्या पचास हजार से ज्यादा रही। आंकड़ों के अनुसार वहीं 891 और मौतों के साथ मृतक संख्या 41,573 हो गई है।
दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वैश्विक स्तर पर कोरोना से संक्रमितों की संख्या में लगातार 1.90 करोड़ के पार पहुंच चुकी है और मरने वालों का आंकड़ा 7 लाख के पार पहुंच चुका है। ऐसे में दुनिया के सामने इसे लेकर चिंता है।
भारत में भी चिंता बढ़ती जा रही है। यहां दो दिनों में करीब एक लाख नए संक्रमित सामने आ रहे हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि सक्रिय मामले घट रहे हैं और ठीक होने वाले लोगों की संख्या सक्रिय मामलों की तुलना में दो गुनी से अधिक हो चुकी है। देश के करीब 50 फीसद मामले सिर्फ चार राज्यों से हैं। आइए जानते हैं कि वैश्विक महामारी किस ओर करवट ले रही है और इसके बीच भारत की क्या है स्थिति।
इस बीच बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को 49,619 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिलने से अब तक 13,70,347 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। यही वजह है कि देश में स्वस्थ होने की दर सुधर कर 67.62 फीसद हो गई। वहीं, मृत्यु दर घटकर 2.07 प्रतिशत रह गई।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ठीक हो चुके मरीजों की संख्या अभी उपचाराधीन लोगों की संख्या से 7,32,835 ज्यादा है। मंत्रालय ने कहा कि अभी देश में कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 5,95,501 है। यह कुल मामलों के प्रतिशत के रूप में 30.31 प्रतिशत है, जो 24 जुलाई को 34.17 प्रतिशत थी। इस प्रकार इसमें खासी गिरावट दर्ज की गई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 56,282 नए मामले सामने आने के बाद गुरुवार को कुल संक्रमितों की संख्या 19,64,536 हो गई। संक्रमण से कुल 904 लोगों की मौत हो गई, जिससे कुल मृतकों की संख्या 40,699 हो गई।
पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 46,121 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई। मंत्रालय ने कहा कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर में लगातार सुधार हो रहा है और यह 67.62 प्रतिशत की ऊंचाई तक पहुंच गया है। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र और राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों द्वारा टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट की रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया गया।
इसके अलावा अस्पताल के बुनियादी ढांचे और परीक्षण सुविधाओं को बढ़ाया गया। अस्पताल में भर्ती रोगियों के उपचार में मानक दिशा निर्देशों पर जोर दिया गया। इससे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मृत्यु पर नियंत्रण हो पाया।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button