दौड़ते समय पैरों में खुजली होती हैं तो यहाँ जान ले इससे निजात पाने के कुछ उपाय

नियमित रूप से दौड़ना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सुबह दौड़ने से शरीर फिट रहता है। लेकिन कुछ कारणों से दौड़ने में काफी परेशानी होती है, जिसके कारण कुछ लोग कुछ दिनों तक रनिंग करने के बाद बंद कर देते हैं।

दौड़ते समय पैरों में खुजली इसलिए होती है कि दौड़ते समये हमारे शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियां सबसे ज्यादा काम करती हैं. तो आज हम आपको बताएंगे की यदि ऐसा कभी भी हो तो आपको क्या करना चाहिए.

1. ब्रेक लें
लगातार बहुत देर तक रनिंग करने से आपको बचना चाहिए. रनिंग करते या फिजिकल एक्टिविटी करते समय आपको 20 मिनट के अंतराल में ब्रेक लेना चाहिए. इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और मांसपेशियों को तैयार होने का समय मिलेगा.

2. क्वालिटीफुल लोअर पहनें
अगर ठंडी के मौसम में आप खुजली का अनुभव कर रहे हैं, तो दौड़ते समय अपने शरीर के सभी हिस्सों को ढंकने के लिए मोटे कपड़े पहनें या फिर कपड़ों की परतों का इस्तेमाल करें. इससे आपकी खुजली बंद हो सकेगी.

3. वर्कआउट के पहले और बाद में पानी पिएं
वर्कआउट शुरू करने से करीब 45 मिनट पहले पानी पिएं और वर्कआउट या रनिंग खत्म करने के बाद भी आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी की कमी के कारण आपकी त्वचा में हिस्टामाइन की रिहाई का कारण बनता है, जिससे खुजली पैदा होती है. ज्यादा पानी पीने से खुजली खत्म हो सकती है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button