पिता देवगौड़ा के ऊपर लगे ‘दाग’ धोने के लिए कांग्रेस के साथ हाथ मिलाया: JDS नेता एचडी कुमारस्‍वामी

बेंगलुरू। कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के बाद बदलते सियासी समीकरण के बीच कांग्रेस के साथ गठबंधन के मसले पर बोलते हुए जेडीएस नेता कुमारस्‍वामी ने कहा, ” मैं साफ तौर पर कहना चाहता हूं कि दरअसल मुझे दोनों ही दलों(बीजेपी और कांग्रेस) की तरफ से ऑफर मिले थे. लेकिन 2004 और 2005 में बीजेपी के साथ गठबंधन करने के कारण मेरे पिता एचडी देवगौड़ा के सियासी करियर पर दाग लग गया था. अब भगवान ने मुझे उस दाग को धोने को मिटाने का मौका दिया है, इसलिए मैंने कांग्रेस के साथ हाथ मिलाया है.”

दरअसल देवगौड़ा ने पहले कहा था कि कुमारस्‍वामी की वजह से उनकी ‘सेक्‍युलर’ छवि को इस वजह से धक्‍का लगा क्‍योंकि बेटे ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर 2004 और 2005 में सत्‍ता हासिल की थी. उसका नतीजा पार्टी को उठाना पड़ा और एक दशक तक पार्टी सत्‍ता के बाहर हाशिए पर रही. इसके साथ ही इस बार देवगौड़ा ने चुनाव से पहले ही घोषणा करते हुए कहा था कि यदि कुमारस्‍वामी बीजेपी के साथ गठबंधन करेंगे तो वह उनके साथ रिश्‍ते खत्‍म कर देंगे. इसी परिप्रेक्ष्‍य में कुमारस्‍वामी के बयान को देखा जा रहा है.

बीजेपी पर आरोप
इसके साथ ही बीजेपी पर जेडीएस विधायकों को तोड़ने की कोशिश का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी की अश्‍वमेध यात्रा उत्‍तर में शुरू हुई थी लेकिन उनके रथ को कर्नाटक में रोक दिया गया है. बीजेपी 2008 के दौर में तो ‘ऑपरेशन कमल‘ कर यहां सत्‍ता हासिल कर ली थी लेकिन अबकी बार वह प्रयोग सफल नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्‍योंकि अबकी बार लोग बीजेपी को छोड़कर हमारे साथ आने को तैयार हैं. सो यदि आप हमारी पार्टी में से किसी को फुसलाने की कोशिश करेंगे तो इसके दोगुने आपकी पार्टी से तोड़ लेंगे. इसके साथ ही जोड़ा कि मैंने गवर्नर से भी कहा है कि इस मामले में उनको ऐसा कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए जिससे कि हॉर्स-ट्रेडिंग(विधायकों की खरीद-फरोख्‍त) को बढ़ावा मिले.

एचडी कुमारस्वामी ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी अपने पद का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंन पीएम मोदी के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा, ‘ना मैं और ना ही मेरी पार्टी सत्ता चाहती है.’ जेडीएस की ओर से विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद एचडी कुमारस्वामी ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने उनकी पार्टी के विधायकों को 100 करोड़ रुपए और मंत्री पद का ऑफर दिया है. कुमारस्वामी ने कहा, ‘जेडीएस विधायकों को 100 करोड़ रुपए का ऑफर दिया जा रहा है. यह कालाधन कहां से आ रहा है? उन्हें गरीब लोगों की मदद करनी चाहिए और वे लोग आज पैसा ऑफर कर रहे हैं. आयकर अधिकारी कहां हैं?’

कौन हैं प्रकाश जावेड़कर?
जब कुमारस्‍वामी से पूछा गया कि क्‍या उनकी मुलाकात बीजेपी के कर्नाटक प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर से हुई है तो उन्‍होंने पलटवार करते हुए कहा कि जावड़ेकर कौन हैं? ये सज्‍जन कौन हैं? ये सबसे गलत खबरें हैं? हमसे अब तक बीजेपी का कोई भी नेता नहीं मिला है. इसके साथ ही कहा कि हम कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष के साथ दोबारा गवर्नर से मिलेंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button