पीएम मोदी के नेपाल दौरे का आखिरी दिन, मुक्तिनाथ मंदिर में की पूजा

काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है. पीएम शनिवार को सबसे पहले मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे. इसके बाद वह पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा कर भगवान विष्णु और शिव का आशीर्वाद लेंगे.

मुक्तिनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की. उन्होंने भगवान की मूर्ति पर फूल भी चढ़ाए. इस दौरान उनके साथ मंदिर के दो पुजारी भी मौजूद रहे.

मुक्तिनाथ के बाद पीएम मोदी का काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर में सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर पहुंचने का कार्यक्रम है. पशुपतिनाथ मंदिर में मोदी का ये दूसरा दौरा होगा.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

Prime Minister Narendra Modi meets people at ‘s Muktinath Temple.

मंदिर का महत्व

मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन करने वाले मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं. पुराणों के मुताबिक मुक्तिनाथ मंदिर का संबंध सृष्टि के आरंभ काल से माना जाता है, जहां विष्णु की पूजा शालिग्राम रूप में होती है. मुक्तिधाम मंदिर हिमालय में 3 हजार 700 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है.

प्रधानमंत्री के इस नेपाल दौरे कि खासियत ये है कि धार्मिक आस्था की पूर्ति के साथ साथ दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और आपसी संबंधों को भी मजबूत किया जा रहा है. शुक्रवार को जनकपुर के अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने खुद कहा कि नेपाल और भारत का रिश्ता दो पड़ोसियों के साथ साथ पारंपरिक भी है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button