पेय पदार्थों के सेवन की आदत डालेंगे तो जरूर कम हो जाएगा वजन

वजन घटाने के लिए हम तमाम तरह के उपाय आजमाते हैं। एक्सरसाइज, डाइटिंग, कई तरह की दवाओं का सेवन आदि तरीकों से मोटापा कम करना के लिए हम कोशिशें करते रहते हैं। अगर इन सारे तरीकों का इस्तेमाल कर आप वांछित सफलता प्राप्त नहीं कर पाए हैं तो आपके लिए हम एक और नुस्खा लेकर आए हैं। इन नुस्खों में आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। बस सोने से पहले कुछ खास पेय पदार्थों का सेवन नियमित रूप से करना है। आमतौर पर यह माना जाता है कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से वजन बढ़ता है, इसलिए सोने से दो-तीन घंटे पहले ही भोजन कर लेना चाहिए। ऐसे में बीच रात भूख लगने की समस्या सामने आती है, जिसकी वजह से आप कुछ भी खाएंगे तो वजन बढ़ना तय है। ऐसे में कुछ ड्रिंक्स ऐसे हैं जिनका प्रयोग आप रात को सोने से पहले कर सकते हैं। इससे आपका वजन घटेगा, बढ़ेगा नहीं।

अंगूर का जूस – रात में सोने के ठीक पहले अंगूर का जूस पीने से फैट कम करने में काफी मदद मिलती है।

कैमोमाइल टी – कैमोमाइल टी के सेवन दिमाग शांत होता है तथा शरीर से हर तरह के दर्द दूर होते हैं। यह हमारी नसों को काफी रिलैक्स कर देता है। वजन कम करने में भी यह चाय काफी लाभकारी है।

मौसमी का जूस – विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर मौसमी का जूस एक लो कैलोरी जूस है। यह स्किन के लिए भी बेहतर औषधि है।

सोया दूध – सोया दूध कैलोरी से रहित होता है। इसमें अच्छी नींद लाने वाले तत्व विद्यमान होते हैं। इसकी वजह से शरीर में गुड हार्मोन्स का निर्माण होता है तथा शरीर का वजन भी कम होता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button