प्रणब मुखर्जी के भाषण के बाद संघ की सदस्यता के लिए बढ़े आवेदन, बंगाल से सबसे ज्यादा

कोलकाता। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के नागपुर आरएसएस के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद से संघ की सदस्यता के लिए लोगों में दिलचस्पी काफी बढ़ गई है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता बिप्लब रॉय के अनुसार नागपुर के संघ मुख्यालय पर प्रणव दा के भाषण के बाद आरएसएस की सदस्यता लेने के लिए सबसे ज्यादा आवेदन पश्चिम बंगाल से मिल रहे हैं।

बिप्लब रॉय संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि एक जून से छह जून के बीच औसतन हमें हमारी वेबसाइट ‘जॉइन आरएसएस’ पर रोजाना 378 अनुरोध प्राप्त होते थे, लेकिन प्रणव दा के भाषण के बाद हमें 1,779 लोगों के आवेदन आए। सात जून के बाद हमें रोजाना 1200-1300 आवेदन मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसमें से 40 फीसदी आवेदन पश्चिम बंगाल से आए हैं।

नागपुर आरएसएस के कार्यक्रम में प्रणव मुखर्जी के हिस्सा लेने से क्या लोगों में आरएसएस के प्रति लोकप्रियता बढ़ी है? इस सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘इस तरीके से उल्लेख करना ठीक नहीं होगा कि मुखर्जी की वजह से आरएसएस को स्वीकार करने वाले बढ़े हैं। आएसएस समाज में अपनी गतिविधियों की वजह से लोगों के बीच लोकप्रिय है। लेकिन, हां प्रणव दा के भाषण के बाद से लोगों में संघ के प्रति दिलचस्पी बढ़ी है। यह उसके कारणों में से एक है।”

उल्लेखनीय है कि बीती 7 जून को प्रणव मुखर्जी ने आरएसएस के नागपुर स्थित संघ मुख्यालय में तृतीय वर्ष का प्रशिक्षण लेने वाले काडर को संबोधित किया था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button