प्रधानमंत्री मोदी ने किया अटल टनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि अटल सुरंग ने न केवल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को साकार किया है, बल्कि हिमाचल प्रदेश के लोगों के दशकों के लंबे इंतजार को भी समाप्त कर दिया है। प्रधान मंत्री ने 9.02 किमी लंबी अटल सुरंग का उद्घाटन करने के बाद यह टिप्पणी की, जो राज्य में मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ेगी।

प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख बिपिन रावत, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक जनरल जनरल हरपाल सिंह उद्घाटन समारोह में थे।

प्रधान मंत्री ने कहा कि सुरंग, लेह-लद्दाख के लिए भी जीवन रेखा बन जाएगी, भारी बर्फबारी के बीच हर साल लगभग छह महीने तक घाटी का विरोध करने के कारण पूरे साल खुला रहेगा। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सुरंग देश की सीमा अवसंरचना को भी मजबूत करेगी, मोदी ने जोर दिया।

मेक इन इंडिया कदम को आगे बढ़ाते हुए, मोदी ने कहा कि देश में आधुनिक हथियारों का उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए बड़े सुधार पेश किए गए हैं। लंबे इंतजार के बाद, रक्षा कर्मचारियों का प्रमुख अब हमारी प्रणाली का हिस्सा है। मोदी ने कहा कि भारतीय सेना की आवश्यकताओं के अनुसार, खरीद और उत्पादन दोनों में बेहतर समन्वय स्थापित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि एक अन्य पुल कोसी महासेतु पर काम किया गया था, जिसकी नींव बिहार में वाजपेयी ने रखी थी, 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से इसमें तेजी आई है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी के नाम पर अटल टनल, मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किमी कम कर देता है और यात्रा का समय लगभग चार से पांच घंटे तक कम कर देता है। सुरंग का निर्माण हिमालय की पीर पंजाल रेंज में अति-आधुनिक विशिष्टताओं के साथ किया गया है, जो कि समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊँचाई पर है।

8 मीटर के रोडवे के साथ सिंगल ट्यूब डबल लेन सुरंग और 5.525 मीटर की ओवरहेड निकासी घोड़े के आकार की है और प्रति दिन 3,000 कारों की यातायात घनत्व के लिए डिज़ाइन की गई है और 80 किमी / घंटा की अधिकतम गति के साथ प्रति दिन 1,500 ट्रक हैं। 

जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि मनाली में होने वाले कार्यक्रम में लगभग 200 लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी। पीएमओ ने कहा कि मोदी साउथ पोर्टल, मनाली में उद्घाटन समारोह में भाग लेने के बाद लाहौल स्पीति के सिसु और सोलंग घाटी में सार्वजनिक समारोहों में भाग लेंगे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button