‘प्रिय कॉमरेड प्रकाश लाल सलाम, पीएम मोदी के रोड शो को टारगेट करना एक अच्छी रणनीति’

नई दिल्ली। गुरुवार को बीजेपी ने कांग्रेस पर भीमा कोरेगांव हिंसा में पकड़े गए संदिग्ध नक्सलियों की मदद का आरोप लगाया था. बीजेपी का आरोप था कि कांग्रेस दलितों के नाम पर ऐसे नक्सलियों की मदद कर रही है. अब पुलिस को इन्हीं नक्सलियों के पास पीएम नरेंद्र मोदी पर जानलेवा हमले की साजिश का पता चला है. ये पूरा मामला पुणे में एक जनवरी को हुई भीम-कोरेगांव हिंसा से जुड़ा है. इस मामले में पुणे पुलिस ने पांच नक्सली आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इसमें एक नक्सली के पास से चिट्ठी मिली जिसमें पीएम मोदी को मारने की साजिश की बात कही गई.

चिट्ठी में क्या लिखा है?

इसमें लिखा गया, ”प्रिय कॉमरेड प्रकाश लाल सलाम, मोदी के नेतृत्व में हिंदू फासिस्ट का फैलाव काफी तेजी से हो रहा है और इसको दबाने के लिए मोदी को रोकना जरूरी है. बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों में हार के बावजूद मोदी ने देश के 15 राज्यों में बीजेपी ने सत्ता हासिल कर ली है. अगर ये इसी रफ्तार से जारी रहा तो पार्टी के लिए काफी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. किसान और सीनियर कॉमरेड्स ने मोदी राज को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाने की सोची है. हम एक और राजीव गांधी कांड के बारे में सोच रहे हैं. ये एक आत्मघाती कदम होगा और काफी संभावना है कि हम असफल हो जाएं लेकिन पार्टी को इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए. पीएम मोदी के रोड शो को टारगेट करना एक अच्छी रणनीति हो सकती है.”

इन्हीं दस्तावेज के आधार पर बीजेपी आरोप लगा रही है कि दलितों के नाम पर भीम-कोरेगांव में जो हिंसा हुई वो कांग्रेस के कहने पर की गई. बीजेपी के इन आरोपों पर मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम का बड़ा बयान सामने आया. संजय निरुपम ने कहा कि पूरे मामले में मोदी और बीजेपी का ही हाथ है.

जिस तरीके से हत्या की साजिश की ये चिट्ठी सामने आई है उसने बड़ा सवाल खड़ा किया है. सन 1991 में राजीव गांधी की हत्या माला पहनाने के दौरान कर दी गई थी.

क्या कहा योगगुरू स्वामी रामदेव ने? 

स्वामी रामदेव ने ट्विटर पर लिखा, ”प्रधानमंत्री राष्ट्र की धरोहर हैं. सदियों के बाद राजनीति में ऐसे व्यक्ति का आविर्भाव होता है. राजीव गांधी की तरह उनकी हत्या के षड्यंत्र को जानकर मैं व्यथित हूं. सरकार को इसकी उच्च स्तरीय जांच करनी चाहिए, सभी को दलगत राजनीति से उपर उठकर इसकी तह तक पहुंचने के लिए साथ देना चाहिए.”

मैं एनएसए को पत्र लिंखूंगा: सुब्रमण्यम स्वामी 

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ”मैं सोमवार को इस बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को इस बारे में पत्र लिखूंगा. चूंकि इसमें कांग्रेस का भी नाम आया है, इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए. इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रधान मंत्री मोदी हमारे स्टार प्रचारक रहे हैं और हमारे प्रदर्शन को प्रभावित किया है.”

क्या है पूरा मामला?

पुलिस ने दिसंबर में यहां आयोजिल ‘एलगार परिषद ’ और इसके बाद जिले में भीमा – कोरेगांव हिंसा के बारे में कल दलित कार्यकर्ता सुधीर धावले , वकील सुरेंद्र गाडलिंग , कार्यकर्ता महेश राउत और शोमा सेन और रोना विलसन को क्रमश : मुंबई , नागपुर और दिल्ली से गिरफ्तार किया था. सभी पांचों आरोपियों को आज सत्र अदालत में पेश किया गया , जिसने उन्हें 14 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया. इस मामले पर सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि अगर इस तरह का कोई पत्र या मामला सामने आया है तो इसकी जांच की जानी चाहिए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button