फिट एंड फाइन रहने के लिए नियमित रूप से अपना वजन मापती हैं, तो इन बातों का रखे ध्यान

फिट रहने और आकर्षक दिखने के लिए महिलाएं अपने वजन के बारे में भी सजग रहती हैं। वजन काबू में रखने के लिए वे खूब काफी पसीना बहाती हैं। वजन बढ़ तो नहीं रहा, इस बारे में पता लगाने के लिए वे समय-समय पर अपना वजन भी मापती हैं। वेट लॉस एक लंबी प्रक्रिया है और इस दौरान निरंतर मेहनत करते रहने की जरूरत होती है। छोटे-छोटे स्टेप्स से आप अपने बड़े लक्ष्यों को पा सकती हैं.

1. सुबह तौलें वजन

आपको जब भी अपना वजन तौलना हो तो शाम के बजाय सुबह में यह काम करना ज्यादा अच्छा रहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय में शरीर पर्याप्त नींद ले चुका होता है और कुछ घंटों की फास्टिंग भी कर चुका होता है। इससे आपको अपने वजन की सही रीडिंग मिलेगी। जो महिलाएं सुबह वर्कआउट करना पसंद करती हैं, उन्हें भी इससे मदद मिलेगी।

प्रोग्रेस को ट्रैक करें

वेइंग मशीन पर चढ़ना और उस पर बदलाव देखना खुशी देता है और ऐसा लगता है कि हमने कोई उपलब्धि हासिल कर ली है, लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल को बदलने और कसरत करने के साथ हमें छोटी-छोटी चीजों का भी ध्यान देने की जरूरत होती है जैसे कि अपनी एक डायरी मेंटेन करना जरूरी है।  इससे यह भी पता चल पाएगा कि वेट लॉस के लिए आप जो रणनीति अपना रही हैं, वह आपको मदद कर रही है या नहीं।

 इन स्थितियों में ना तौलें वजन

अगर अपना वजन तौलने पर आप फिट रहने के लिए प्रेरित नहीं हो रहीं या अपने बारे में अच्छी नहीं फील कर पा रहीं तो बेहतर होगा कि आप वजन तौलना छोड़ दें।  ऐसी स्थिति में खुद को रिलैक्स रखना ज्यादा जरूरी है। जब मन अच्छा हो जाए तो वापस आप अपनी फिटनेस रजीम फॉलो कर सकती हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button