बची हुई ब्रेड से बनाएं ब्रेड मंचूरियन, यहाँ देखें इसकी सरल विधि

सामग्री−

ब्रेड स्लाइस

पानी

1/4 कप पत्तागोभी (कटा हुआ)

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर .

1/2 छोटा चम्मच धनिया बीज पाउडर .

नमक .

1 चम्मच लाल मिर्च सॉस .

स्प्रिंग अनियन .

कॉर्नफ्लोर  .

तलने के लिए तेल .

1 बड़ा चम्मच लहसुन (बारीक कटा हुआ) .

1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च की चटनी .

1 बड़ा चम्मच सोया सॉस .

शिमला मिर्च .

विधि− .

ब्रेड मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को पानी में डिप करें। इसके बाद आप उसे हाथों से अच्छी तरह निचोड़ें। इसे बनाने वालों ने अपने अनुभव से बताया कि इस स्टेज पर आपको जितना हो सके, ब्रेड से पानी निकालना है। अब आप बाउल में ब्रेड को डालें। इसी तरह अन्य ब्रेड का प्रोसेस भी करें। अब आप इसमें कटी हुई पत्तागोभी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया, जीरा पाउडर, नमक, रेड चिली सॉस और स्प्रिंग अनियन डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण से हम मंचूरियन बॉल्स बनाएंगे।

अब एक कड़ाही में ऑयल गर्म करने के लिए रख दें। वहीं दूसरी ओर, एक प्लेट में थोड़ा कॉर्नफ्लोर डालें और मिश्रण की बॉल्स बनाते हुए उसे कॉर्नफ्लोर से कोट करते चले जाएं। हमारे अनुभव में अगर आपके पास कॉर्नफ्लोर नहीं है तो आप मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  जब यह फ्राई हो जाए तो एक प्लेट के ऊपर टिश्यू पेपर रखकर उसमें इन्हें निकालें।

अब आप एक बाउल में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर लेकर उसमें पानी डालकर एक मिश्रण बनाएं। इस कॉर्नफ्लोर मिश्रण को पैन में डालें। आखिरी में इसमें तैयार मंचूरियन बॉल्स डालें और मिश्रण से कोट करें। इसे आप चार−पांच मिनट के लिए धीमी गैस पर पकाएं।बस आपके ब्रेड मंचूरियन बनकर तैयार है। आप इसे गरमा−गरम सर्व करें।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button