बदलते मौसम में अपने बालों को जड़ से बनाएं मजबूत, यहाँ जानिए कुछ सरल नुस्खे

हमारे सिर में तेल लगाने से बालों की जड़ों में सफेद तेल कि परत जम जाती है। जिसे निकालना काफी मुश्किल होता है । बालों की जड़ों में रूसी होने से जड़ों में फंगल इन्फेक्शन होने लगते हैं, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और वह झड़ने लग जाते हैं। झड़ने की वजह से बाल जड़ से टुटने लगते हैं और धीरे-धीरे करके सिर के बाल खाली हो जाते है ।

कलौंजी बालों की वृद्धि में बहुत सहायक होता है। यदि आप अपने बालों की जड़ों को बहुत मज़बूत करना चाहते हैं और बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कलौंजी के पेस्ट का उपयोग अवश्य करना चाहिए। 3 से 4 कलौंजी लें और उसे एक घंटे तक पानी में भिगोकर रखें।

अब इसे पीसकर पेस्ट बनायें। अब कलौंजी के इस पेस्ट में दो चम्मच शहद और एक चम्मच दही भी मिलाएं। सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर लगायें और बाद में पानी से धो डालें।

कभी कभी उम्र, हार्मोन्स की समस्या, स्वस्थ आहार न लेना और सफाई न रखना आदि कारणों से बाल बहुत झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने की समस्या से निपटने के लिए कलौंजी बहुत ही उपयोगी है। दो चम्मच कलौंजी लें और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल), एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच कैस्टर ऑइल अच्छे से मिलाएं।

सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएं और कुछ देर गर्म करें। अब इस मिश्रण से सिर की त्वचा की मालिश करें और सिर पर गर्म पानी में भिगोया हुआ टॉवल लपेट लें ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। इसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बाल धो डालें।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button