बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम कर रहा हैं परेशान तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये तरीका

इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही बीमारी को न्योता देने के बराबर है. सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या सताने लग जाती है. हालांकि ये बेहद सामान्य बीमारी है पर अगर ये बढ़ जाए तो तकलीफ बढ़ते देर नहीं लगती.

यूं तो बाजार में सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं लेकिन इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप बिना किसी साइड-इफेक्ट के राहत पा सकते हैं:

शहद :- शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए नींबू की चाय मे शहद मिलाकर पीना चाहिए। शहद खांसी के बेहतरीन इलाज है लेकिन एक साल से कम के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए।

अदरक और तुलसी का काढ़ा :- थोड़ा सा अदरक लेकर एक कप पानी के साथ उबालें और इसमें तुलसी की 5-7 पत्तियां डाल दें। इस मिश्रण को तब तक उबालना है जब तक पानी आधा न रह जाए।

भाप लें :- गर्म पानी के बर्तन के ऊपर सिर रखकर नाक से सांस लें। इससे बंद नाक से राहत मिलती है। या फिर एक बड़े कटोरे में पर्याप्त गर्म पानी में जरूरत के हिसाब से मिला लें। अब सिर को किसी हल्के तौलिए से ढककर कटोरे से तकरीबन 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखें। और फिर भाप ले.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button