बदलते मौसम में स्कैल्प की गंदगी को करना है दूर तो जरुर अपनाए ये उपाय…

गर्मियों के मौसम में हमारे सिर के बालों में डैंड्रफ, खुजली और बालों के झड़ने की समस्या अधिक देखने को मिलती है।क्योंकि इस मौसम में स्कैल्प पर सीबम अधिक होता है और जिसें हमारें बाल ऑयली बन जाते है।

इसलिए आप इस गर्मी के मौसम में बालों और सिर में होने वाली इस बदबू को दूर भगाने के लिए पुदीने का इस्तेमाल करें।पुदीन में पर्याप्त एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण होने के कारण हमारे बालों को पर्याप्त पोषण देकर स्कैल्प की समस्या को दूर करता है।पुदीने का इस्तेमाल करने से हमारे बाल घने व मुलायम होते है।

बालों की मजबूती के लिए पौष्टिक आहार पर अधिक ध्यान देना चाहिए. खाने में दाल, सोयाबीन, पनीर, दूध, मीट, अंडा का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए जिससे बाल मजबूत बनते हैं. गर्भवती को शरीर में खून की कमी न हो इसका पूरा खयाल रखना चाहिए क्योंकि इससे बाल झड़ने लगते हैं.

बाल की आउटर लेयर को क्यूटिकल बोला जाता है जो बालों की प्रोटेक्शन लेयर होती है. कुछ हेयर ट्रीटमेंट जिसमें हीट का प्रयोग होता है वे बालों को डैमेज करते हैं. इससे कुछ समय के भीतर ही बाल टूटने व सफेद होने लगते हैं.

साथ ही इसमें मिलाए गए नींबू के रस से बालों को पर्याप्त विटामिन—सी प्राप्त होता है जिससे हमारे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है जिससे हमारे बालों का झड़ना बंद होता है और बाल मजबूत बनते है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button