बालों का झड़ना कर रहा हैं परेशान तो ये हेयर मास्क आपके लिए हैं वरदान, जरुर देखें

आजकल झड़ते बालों की समस्या काफी बढ़ चुकी है। महिला हो या पुरुष हर कोई इसका शिकार है। इससे बचने के लिए आप कई उपाय करते हैं। आप इसके पीछे खराब हेयर प्रोडक्ट को ही जिम्मेदार मानते हैं.

गर्मियों के मौसम में त्वचा के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचता है। वहीं, हर कोई चाहता है कि उसके बाल अच्छे दिखें और मजबूत रहें। इसलिए गर्मी से अपने बाल बचाने के लिए लोग तमाम जतन करते हैं। जैसे कई तरह के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं हथेलियों को घुटनों के ऊपर रख दें अब अपने हाथ ही सबसे छोटी उंगली यानी कि अनामिका को मोड़कर अंगूठे के अगले हिस्से से हल्का दबाव देते हुए स्पर्श करें ऐसा करने वक्त बाकी तीन उंगलियों को सीधा रखने का प्रयास करें आंखें बंद करें और इसी तरह से बैठे हुए 10 मिनट तक गहरी सांस भरते रहें बार-बार सांस भरते और छोड़ते रहें।

अपना पूरा ध्यान इसी मुद्रा को करने पर लगाएं ऐसा करने से आप नकारात्मक ऊर्जाओं को शरीर को बाहर निकालते हैं, 10 मिनट रोजाना ऐसा करें। इससे आपका मन शांत हो जाएगा।

जिन लोग के बाल ऑयली और डैंड्रफ से खराब होते है, उनके लिए ओटमील मास्क काफी असरकारक होता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच ताजा दूध और एक चम्मच बादाम के तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर बालों में लगाएं और 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button