बिहार चुनाव 2020 : किसी भी वक्त टूट सकती हैं NDA, चिराग पासवान होंगे महागठबंधन में शामिल

बिहार चुनाव 2020 : विधानसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन के दो दिन बीत जाने के बावजूद एनडीए में शुक्रवार को सीट शेयरिंग का पेच पूरी तरह नहीं सुलझ पाया। दूसरी तरफ विपक्षी महागठबंधन में शुक्रवार देर रात सीटों का बंटवारा तय हो गया। 

राजद नेता तेजस्वी यादव और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की बातचीत के बाद महागठबंधन में सीटों का मसला सुलझता दिखा। महागठबंधन में राजद के 135 सीटों पर उम्मीदवार होंगे। कांग्रेस को 70 सीटें मिलेंगी। भाकपा माले के 19 और दस सीटों पर भाकपा व माकपा के उम्मीदवार होंगे। सात सीटें वीआईपी और दो सीटें झामुमो के खाते में जाएंगी। बिहार में मनिहारी और कटोरिया अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) अकेले चुनाव मैदान में उतर सकती है। एलजेपी ने फैसला कर लिया है कि वह बिहार चुनाव में एनडीए से अलग होकर भाग्य आजमाएगी। हालांकि एलजेपी ‘एकला चलो’ की नीति पर चलने के बावजूद बीजेपी से अलगाव नहीं करेगी। एलजेपी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व से आपत्ति है इसलिए वह केवल एनडीए के घटक दल जेडीयू और हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा के खिलाफ अपने प्रत्याशी उतारेगी।

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button