बॉल से छेड़छाड़ः कप्तान स्मिथ की गई कप्तानी, उपकप्तान वॉर्नर की भी छुट्टी

केपटाउन। स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ दी है उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने भी टीम की उपकप्तानी छोड़ दी है. स्मिथ की जगह फिलहाल विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी दी गई है. केपटाउन टेस्ट के चौथे दिन मैच से पहले यह खबर आई. इसके साथ ही 33 साल के टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के 46वें टेस्ट कप्तान बने.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की वेबसाइट पर जारी जानकारी में के मुताबिक टिम पेन तीसरे टेस्ट मैच में बाकी बचे दो दिन (रविवार और सोमवार) कप्तान पद की जिम्मेदारी संभालेंगे और स्मिथ और वॉर्नर सामान्य खिलाड़ी के रूप में मैदान पर होंगे.

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, ‘स्मिथ और वॉर्नर के साथ चर्चा के बाद दोनों ने तीसरे टेस्ट मैच में अपनी जिम्मेदारियों को छोड़ने पर स्वीकृति जता दी है.’ सदरलैंड ने कहा, ‘इस टेस्ट मैच को जारी रखने की जरूरत है. इस बीच हम इस मामले की जांच करते रहेंगे.’

SMITH, WARNER STAND DOWN!

The Australian duo will continue to take the field in Cape Town, under the captaincy of Tim Paine.

READ ➡️ http://bit.ly/SmithWarnerleadership 

बता दें कि केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए. बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपने ट्राउजर से पीले रंग की चीज निकालते देखा गया. इस  घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मानी है.

BREAKING – Steven Smith and David Warner to stand down as Australia’s captain and vice-captain respectively for the remainder of the third Test in Cape Town – CA CEO James Sutherland says in a statement.

इस घटना के कुछ ही घंटे बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सीए से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने के लिए कहा था. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस घटना को ‘चौंकाने वाला और निराशाजनक  कहा था. टर्नबुल ने कहा, ‘हम सभी सुबह-सुबह दक्षिण अफ्रीका की खबरों से निराश हुए. यह पूरी तरह से विश्वास से परे लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम धोखाधड़ी में शामिल थी.’

टर्नबुल ने कहा,  ‘यह पूरे देश के लिए और जो बैगी ग्रीन को पहनते हैं उनके लिए शर्मिंदा करने वाली घटना है. यह गलत है और मैं जल्द ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्णायक कार्रवाई करने की आशा करता हूं.’

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने स्मिथ की इस हरकत पर दुख प्रकट करते हुए इसे शर्मनाक घटना करार दिया था, टर्नबुल ने इस मामले पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर से भी बात की है. उन्होंने कहा कि,  ‘मैंने उन्हें बता दिया था कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की इस हरकत पर कड़ी कार्रवाई करें.’

बता दें कि  क्रिकेट आस्ट्रेलिया की वेबसाइट के मुताबिक बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपनी पैंट से कोई पीले रंग की वस्तु निकालते हुए देखा गया था. इसके बाद अंपायरों ने उनसे पूछा था कि उनकी जेब में वो क्या था. वीडियो में दिखाया गया है कि बेनक्रॉफ्ट गेंद पर कुछ लगा रहे हैं और उसे फिर वापस अपनी जेब में रख रहे हैं, बेनक्रॉफ्ट ने माना है कि वो पीले रंग का टेप था.

इसके लिए आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी माफी मांगी थी. उन्होंने कहा है “हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा, नेतृत्व इसके बारे में जानता था. मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है.” उन्होंने कहा, “प्रशिक्षक इसमें शामिल नहीं हैं, मेरी कप्तानी में यह दोबारा नहीं होगा.”

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button