बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्या से निजात पाने के लिए इस तरह करे केले के छिलके का प्रयोग

झुर्रियों से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने चेहरे को झुर्रियों से आसानी से बचा सकती हैं. झुर्रियां बढ़ती उम्र का संकेत हैं, लेकिन आजकल की तनावभरी ज़िंदगी, प्रदूषण, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आदि के कारण कई लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां नज़र आने लगती हैं. ऐसे में झुर्रियों से बचने के लिए सबसे पहले अपनी लाइफ स्टाइल पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है.

केले के छिलके को मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ब्लेंड करें। केले के छिलके के पेस्ट में आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। 15 मिनट के लिए त्वचा पर फेस पैक लगाएं। गुनगुने पानी से कुल्ला करें। यह मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

झुर्रियों को दूर करने के लिए,
तंग त्वचा के लिए केले के छिलके को पेस्ट करें और इसे अंडे के साथ मिलाएं।  20 मिनट के लिए मिश्रण को त्वचा पर छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

मुंहासों के दागों को दूर करने के लिए 
रात को सोने से पहले मुंहासों के  दाग  पर केले के छिलके को रगड़ें। इसे रात भर छोड़ दें और अगली सुबह त्वचा को धो लें।

शुष्क त्वचा की देखभाल में
एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। बराबर मात्रा में ओटमील पाउडर और चीनी मिलाएं। कच्चे दूध की मात्रा को मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। आधे घंटे के लिए त्वचा पर मिश्रण को छोड़ दें और धो लें। अगर हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा का खुरदरापन दूर हो जाएगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button