‘भारत के वीर’ पोर्टल में अब तक जमा हुई 23 करोड़ की मदद राशि

नई दिल्ली। देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले जवानों की मदद के लिए बनाए वेब पोर्टल ‘भारत के वीर’ काफी सफल रहा है. इसके जरिए देश भर से 23 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता राशि मिली है. गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने लोकसभा में दिए एक लिखित सवाल के जवाब में ये जानकारी दी है.

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के परिजनों को मदद मुहैया कराने के मकसद से यह पोर्टल शुरू किया गया था. मंगलवार को लोकसभा में टी राधाकृष्णन और ए अनवर राजा के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने बताया, ‘भारत के वीर पोर्टल की शुरुआत से अब तक इसके माध्यम से 23.04 करोड़ रुपये की राशि मिली है.’ उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के जरिए 147 शहीद जवानों के करीबी संबंधियों के खाते में सीधे 12.96 करोड़ रुपये और ‘भारत के वीर’ खाते में 10.08 करोड़ रुपये आए.

केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार ने ‘भारत के वीर’ के लिए धन जमा करने के मकसद से किसी समारोह का आयोजन नहीं किया.

अक्षय कुमार की पहल

बता दें कि बीते साल अप्रैल में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ‘भारत के वीर जवान’ नाम के इस पोर्टल का उद्घाटन किया था. फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले रहे और आतंकवादियों से लोहा लेने के दौरान शहादत पाने वाले जवानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सरकार की मदद से यह पोर्टल तैयार किया था.

इस पोर्टल में शहीद के पूरे परिवार और बैंक खातों के बारे में जानकारी दी गई है. इसके जरिए देश में बैठा कोई भी व्यक्ति किसी शहीद परिवार को सीधे ही उनके खाते में आर्थिक मदद पहुंचा सकेगा. शहीद परिवार के खाते में कुल 15 लाख रूपये जमा होते ही स्वतः ही उसका अकाउंट उस वेबसाइट से हट जाता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button