भारत चीन के बीच गहराता तनाव इस रणनीति से लगेगा विराम!

दिल्ली: भारत और चीन LAC एलएसी पर अब और अधिक‌ सैनिकों को ना भेजने पर राजी हो गए हैं. दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य कमांडर्स के बीच 14 घंटे तक चली मीटिंग के बाद मंगलवार को भारत और चीन ने साझा प्रेस रिलीज कर इस बात की घोषणा की.

हरदोई: शहीद सीआरपीएफ जवान का पार्थिव शरीर गांव पहुंचा, भारत माता की जय’ के नारों से गूंजा हरदोई

सोमवार को भारत और चीन के (Core commander level talks) कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी. करीब 14 घंटे तक ये बैठक चली थी. बैठक खत्म होने के 22 घंटे बाद दोनों देशों ने ये साझा प्रेस रिलीज जारी की.

लखनऊ : अपने कारनामों से चर्चित आईपीएस का निलंबन अब तक नही हुआ, जाने वजह

भारत‌ के रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक तौर से प्रेस‌ रिलीज जारी कर कहा कि “दोनों पक्ष फ्रंटलाइन पर और अधिक सैनिक ना भेजने के लिए तैयार हो गए हैं” और साथ ही एलएसी पर “एकतरफा परिस्थिति बदलने से परहेज करेंगे.”

लखनऊ : आज महोबा जाएगा सपा का प्रतिनिधिमंडल,व्यापारी इंद्रकांत के परिजनों से करेगा मुलाक़ात

LAC पर भारी तनाव के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी 10 सितंबर को रूस के मॉस्को में मिले थे और उनके बीच तनाव कम करने के लिए आगे भी बातचीत जारी रखने समेत पांच सूत्रीय फॉर्मूले पर सहमति बनी थी।

इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बैठक लंबित थी और चीन के तारीख न बताने के कारण इसमें इतनी देरी हुई।

हरदोई : युवक के पेट में था दर्द अस्पताल में कराई जांच, डॉक्टर ने जो कहा चौंक गए लोग… अब लगा रहे है पुलिस थाने के चक्कर

जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार देर रात पर वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के सैनिकों में गोलीबारी की घटना हुई। 1975 के बाद सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच इस तरह से पहली बार फायरिंग हुई है।
समाचार एजेंसी एएनआई ने कहा है कि एलएसी पर पूर्वी लद्दाख में फ़ायरिंग हुई है। बताया जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने दक्षिण पैंगोग झील के किनारे फिर घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय सैनिकों ने रोका तो गोलियां चलाई। भारत की तरफ से भी जवाबी फायरिंग की गई।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button