‘मन की बात’ में बोले पीएम मोदी, ‘टैक्स प्रणाली में सुधार लाने में वक्त लगता है’

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित कर रहे हैं. रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम के 45वें संस्करण में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘बेंगलुरु में ऐतिहासिक टेस्ट मैच भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ वह यादगार था. अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान सारी दुनिया के सामने अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की खास बातें..

-एक देश एक टैक्स यानि की जीएसटी को एक साल पूरे होने जा रहे हैं. जो कल तक लोगों का सपना था आज हकीकत में परिवर्तित हो चुका है.

-दिल्ली के रोहिणी के श्रीमान रमण कुमार ने नरेंद्र मोदी ऐप पर लिखा है कि आगामी 6 जुलाई को डॉ श्मामा प्रसाद मुखर्जी का जन्मदिन हैं. इसलिए उनकी बात को मानते हुए मैं इस कार्यक्रम में जरिए सभी देशवासियों को बताना चाहूंगा की श्यामा प्रसाद मुखर्जी की सबसे महत्वपू्ण बात थी कि वो भारत की अखंडता और एकता के लिए काम करते थे.

-मुझे खुशी इस बात की है इस पूरे कार्यक्रम में सरकार की सफलता से ज़्यादा सामान्य मानवी (मानव) की सफलता की बातें देश की शक्ति, नए भारत के सपनों की शक्ति, नए भारत के संकल्प की शक्ति को मैं अनुभव कर रहा था.

-2019 में पंजाब के जलियांवाला बाग में हुई भयावह घटना के 100 साल पूरे होने जा रहा है. इस घटना ने मानवता को शर्मशार किया था. 1919 को 13 अप्रैल के दिन हुई इस घटना को कौन भूल सकता है, जब सत्ता का गलत इस्तेमाल करते हुए क्रूरता की सारी हदें पार हुई थीं.

-भारत और अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को मेरी शुभकामनाएं है कि वो ऐसे ही स्पिरिट के साथ खेलेंगे भी और खिलेंगे भी.

-मन की बात में पीएम मोदी ने किया डॉक्टर दिवस का जिक्र, कहा- ‘डॉक्टरों के पास स्वस्थ जीवन जीने का अनुभव’

-21 जून को चौथे विश्व योग दिवस पर पूरा देश  गौरवान्ति हुआ है, जब जल-थल और नभ सैनिकों ने योग का अभ्यास किया. मिसाल है कि भारतीय नौसैनिकों ने पनडुब्बी के अंदर और सियाचीन में बर्फीले पहाड़ों पर योग का अभ्यास किया.

-1 जुलाई को डॉक्टर दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं. डॉक्टरों के पास ना सिर्फ लोगों को स्वस्थ रखने का, बल्कि खुद स्वस्थ जीवन जीने का अनुभव है. मां हमें जन्म देती है, लेकिन डॉक्टर हमें दोबारा जीवन देते हैं.

-कबीर दास जी ने अपना आखिरी वक्त मगहर में बिताया था. इसलिए मैं 28 जून को गोरखपुर के साथ मगहर जाउंगा और वहां की खास बातों को जानने की कोशिश करूंगा.

-भारत के समृद्ध इतिहास में ऐसा कोई महीना नहीं रहा है, जब कोई ऐतिहासिक घटना घटित ना हुई हो. भारत के पास हर स्थान में अपनी एक विरासत है.

पिछले संस्करण में हुई थी पर्यावरण पर चर्चा
मन की बात के 44वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण के मुद्दे पर बात की थी. उन्होंने कहा था कि फिट इंडिया, पर्यावरण और योग पर बात की. पीएम मोदी ने कहा कि ‘भारत की 6 बेटियां 250 से भी ज़्यादा दिन ‘नाविका सागर परिक्रमा’ को INSV तारिणी में पूरी दुनिया की सैर कर 21 मई को भारत लौटीं.

भारत की इन बेटियां ने विभिन्न महासागरों और कई समुद्रों में यात्रा करते हुए लगभग 22,000 nautical miles की दूरी तय की. यह विश्व में अपने आप में एक पहली घटना थी. गत बुधवार (23 मई) को मुझे सभी बेटियों से मिलने और उनके अनुभव सुनने का अवसर मिला.’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button