मोदी को पछाड़ने के लिए साथ आ सकते हैं राहुल-केजरीवाल, तीन राज्यों में होगा गठबंधन

नई दिल्ली। 2019 में नरेंद्र मोदी को घेरने और बीजेपी को पछाड़ने के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक साथ आती दिख रही है. दोनों पार्टियों के बीच तीन राज्यों में गठबंधन की बात हो रही है. खास बात ये है कि दिल्ली की शीला दीक्षित की 15 साल की ‘लोकप्रिय’ सरकार को उखाड़ फेंकने और इससे पहले कांग्रेस के खिलाफ आंदोलन करने वाले अरविंद केजरीवाल कांग्रेस से ही हाथ मिलाने की तरफ बढ़ रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक सीटों के फॉर्मूले पर एक तरह से सहमति बन गई है. दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से चार सीटों पर आम आदमी पार्टी जबकि तीन सीटों पर कांग्रेस लड़ सकती है. इसी तरह पंजाब की 13 सीटों में से आम आदमी पार्टी को चार सीटें मिलेंगी और कांग्रेस को 9 सीटें मिलेगी. फॉर्मूले के तहत हरियाणा में आप को एक सीट मिलेगी और 9 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी.

इस तरह कुल 30 सीटों में आम आदमी पार्टी को 9 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस को 21 सीटें मिलेगी. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर थी. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुल सका था. आप और कांग्रेस के बीच 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले गठबंधन हो गया तो दिल्ली में बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है. साल 2014 लोकसभा चुनाव के नतीजे देखें तो मोदी लहर में भी कांग्रेस और आप को दिल्ली की 7 में 6 सीटों पर बीजेपी से ज्यादा वोट मिले थे. दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी को 46.6% और कांग्रेस और आप को मिलाकर 48.3% वोट मिले थे.

केजरीवाल ने की थी मनमोहन सिंह की तारीफ
कांग्रेस और आप की करीबी के कयास लगने उस वक्त शुरू हुए जब दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तारीफ की औऱ कहा कि लोग मनमोहन सिंह को मिस कर रहे हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button