यहाँ जानिए आखिर कैसे अच्छी नींद का आपकी हेल्थ और स्किन से हैं कनेक्शन

अच्छी सेहत के लिए एक्सरसाइज जरूरी है लेकिन कम नींद लेने से आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर आप रोज अच्छी नींद ले रहे हैं तो दिमाग तरोताजा और रिलैक्स रहता है। कम नींद लेने से हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नींद से स्किन और बालों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं व्यक्ति स्ट्रेस सा अनुभव करता है। ऐसे में शारीरिक और मानसिक रूप से फिट एंड फाइन रहने के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है।

नींद अच्छी हो तो शरीर में कोलेजन का स्तर बना रहता है.अगर एक गहरी नींद लेते हैं तो ये कोलेजन शरीर की त्वचा में नमी और सुंदरता बनाए रख सकते हैं. कोलेजन का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि वह त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने में लिए उपयोगी है. यह आवश्यक प्रोटीन त्वचा को लोच प्रदान करता है, जिससे जवान और स्वस्थ दिखाई देते हैं. इसमें त्वचा को नमी करने वाले गुण होते हैं.

डार्क सर्कल आंशिक रूप से आनुवंशिक हो सकते हैं, लेकिन नींद की कमी इन्हें बढ़ा सकती है. अपर्याप्त नींद अक्सर आंखों के नीचे काले घेरों को अंजाम देती है. नींद की कमी से आंखों के नीचे के रक्त का जमाव हो सकता है.

अच्छी नींद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और इससे त्वचा निखरी नजर आती है. नींद अच्छी हो तो कोशिकाएं और ऊतक बिना किसी बाधा के बेहतर तरीके से काम करते हैं. साथ ही यह त्वचा में ताजगी, कसावट और निखार लाती है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button