येदियुरप्पा के शपथ पर रोक से SC का इनकार, BJP से मांगी विधायकों की लिस्ट

बेंगलुरु/नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक भाजपा को कुछ देर के लिए ही सही लेकिन बड़ी राहत दी है और येदियुरप्पा की शपथ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. आधी रात के बाद सुप्रीम कोर्ट में चली सुनवाई में  भले ही शपथ पर रोक नहीं लगाई गई लेकिन अदालत ने भारतीय जनता पार्टी से समर्थक विधायकों की लिस्ट भी मांगी है. साथ ही राज्यपाल को दिए गए समर्थन पत्र की भी मांग की है. मामले में अब सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई होगी.

तेजी से बदल रहा है घटनाक्रम

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को आ गए. इसके बाद से ही यहां राजनीतिक समीकरण तेजी से बदलते दिख रहे हैं. बुधवार की शाम राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्‍योता भेज दिया. अब येदियुरप्‍पा आज सुबह 9 बजे CM पद की शपथ लेंगे. येदियुरप्‍पा को 15 दिन में बहुमत साबित करना होगा. वहीं, कांग्रेस इस मामले को लेकर बुधवार रात में ही सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई. बता दें, शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी और अमित शाह मौजूद नहीं रहेंगे.

जेडीएस-कांग्रेस ने भी पेश किया था दावा

इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की. जेडीएस और कांग्रेस ने राज्यपाल को 117 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा. इसमें 78 कांग्रेस, 37 जेडीएस, एक बसपा और एक निर्दलीय विधायक के हस्ताक्षर हैं. आपको बता दें कि कर्नाटक में 222 सीटों पर मतदान हुआ था, इस हिसाब से बहुमत के लिए 112 विधायकों का समर्थन ही चाहिए. जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 104 विधायक हैं.

रात भर रही गहमागहमी

सुबह 9 बजे कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर बीएस येदियुरप्पा शपथ लेंगे, लेकिन येदियुरप्पा की शपथ को लेकर रात भर जबरदस्त ड्रामा हुआ. ऐसा दूसरी बार हुआ जब देश की सबसे बड़ी अदालत आधी रात को खुली. इससे पहले 30 जुलाई 2015 को आतंकी याकूब मेमन के मामले में सुप्रीम कोर्ट आधी रात को खुला था और मामले पर सुनवाई की थी. कांग्रेस के वकील और सरकार के वकीलों के बीच पूरी रात बहस हुई. तीन जजों की बेंच ने रातभर दोनों पक्षों को सुना और फिर दिन का सूरज निकलने के पहले आदेश दिया कि फिलहाल येदियुरप्पा का शपथ समारोह होगा.

क्या कुछ घटा रातभर पढ़िए बड़े अपडेट्स-

06.30 AM: सिंघवी ने कहा कि येदियुरप्पा का शपथ अस्थायी है, कागजात देखने के बाद सुप्रीम कोर्ट कल अपना फैसला बदल सकता है.

05.47 AM: आज सुबह 9 बजे तय कार्यक्रम के मुताबिक येदियुरप्पा शपथ ग्रहण कर सकेंगे.05.41 AM: कोर्ट ने येदियुरप्पा को 15 और 16 मई की समर्थन चिट्ठी को भी जमा कराने को कहा है.

05.35 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक और यूनियन ऑफ इंडिया सहित सभी पक्षकारों को नोटिस जारी किया है.

05.30 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शुक्रवार सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई होगी. साथ ही कोर्ट ने बीजेपी से समर्थक विधायकों की लिस्ट भी मांगी है.

05.27 AM: येदियुरप्पा की शपथ को सुप्रीम कोर्ट से भी हरी झंडी मिल गई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम शपथ ग्रहण को नहीं टालेंगे.

05.16 AM: सुप्रीम कोर्ट में बहस पूरी हो गई है, कोर्ट में फैसला लिखा जा रहा है.

05.11 AM: सुप्रीम कोर्ट में सिंघवी ने रोहतगी की बातों का जवाब देते हुए कहा कि राष्ट्रपति या राज्यपालों को ऑर्डर देने, नियुक्ति करने से नहीं रोका जा सकता है. लेकिन उनके ऑर्डर की समीक्षा की जा सकती है.

05.05 AM: सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस ने कहा कि राज्यपाल के आदेश की समीक्षा संभव है, बीजेपी ने कहा कि राज्यपाल के फैसले पर संदेह गलत है.

04.55 AM: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है, रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि गोआ मामले में कोंग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी पर सरकार बनाने के लिए क्लेम ही नहीं किया था. जिन्होंने किया उनकी सरकार बनी.

04.50 AM: कांग्रेस ने कहा- तीन घंटे के लिए ही सही लेकिन शपथ को टाला जाए, बीजेपी के वकील ने कहा कि कांग्रेस की दलील असंवैधानिक है.

04.45 AM: रोहतगी ने कोर्ट में कहा कि जगदम्बिका पाल और झारखंड में उचित बहुमत की सरकार बनवाने की जिन घटनाओं का जिक्र सिंघवी ने किया उन दोनों फैसलों की हर जगह आलोचना हुई. अदालतों में भी और मीडिया में भी.

04.41 AM: कांग्रेस की बात पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम शपथ ग्रहण नहीं टालेंगे. हालांकि, इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से लिखित आदेश नहीं आया है.

04.38 AM: कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि येदियुरप्पा के शपथग्रहण को शाम 4.30 बजे तक के लिए टाल दीजिए.

04.34 AM: सुप्रीम कोर्ट ने जेडीएस की याचिका की सुनवाई करते हुए बीजेपी को नोटिस जारी किया है. साथ ही कोर्ट ने याचिका खारिज नहीं की है बल्कि कहा है कि इस पार आगे भी सुनवाई हो सकती है.

04.32 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बहुमत साबित करने के समय पर बहस के बाद फैसला होगा.

04.30 AM: मुकुल रोहतगी ने कहा कि कोर्ट के पास बहुत विस्तृत अधिकार है. कोर्ट राष्ट्रपति शासन को खारिज कर सकती है. नई सरकार को हटाकर पुरानी सरकार को बहाल कर सकती है. लेकिन फैसले को लागू होने से नहीं रोका जा सकता है.

04.25 AM: येदियुरप्पा की शपथ का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने रोक नहीं लगाई है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किया है.

04.20 AM: रोहतगी ने कहा कि इस देश में राष्ट्रपति और राज्यपाल के आदेश देने के अधिकार को चुनौती नहीं दी जा सकती. आर्डर को चुनौती दी जा सकती है.

04.16 AM: कर्नाटक पर सुबह पांच बजे फैसला सुना सकता है सुप्रीम कोर्ट.

04.15 AM: रोहतगी ने कहा कि राज्यपाल का विशेषाधिकार कोर्ट से परे है. मेरे विचार से याचिका खारिज हो.

04.12 AM: पूर्व AG मुकुल रोहतगी ने याचिका खारिज करने की मांग की.

04.09 AM: याचिका दाखिल ही नहीं होनी चाहिए थी- अटॉर्नी जनरल

04.08 AM: अटॉर्नी जनरल बोले कि हमें नहीं पता फ्लोर टेस्ट में क्या होगा.

04.05 AM: अटॉर्नी जनरल ने कहा कि कांग्रेस को फ्लोर टेस्ट का इंतजार करना चाहिए था.

04.03 AM: अटॉर्नी जनरल ने कहा कि इस मामले को बहुमत परिक्षण के बाद भी सुना जा सकता है.

04.02 AM: सुप्रीम कोर्ट में बोली BJP- हम 7 दिन में बहुमत साबित करने को तैयार.

04.01 AM: रोहतगी बोले- 7 दिन हों, 10 दिन या 15 दिन हम इसकी सुनवाई कल कर सकते हैं.

04.00 AM: रोहतगी बोले- इस मामले की सुनवाई टाली जा सकती है. जब एक दो दिन में सारे कागज़ आ जाएंगे तब कर सकते हैं.

03.58 AM: जस्टिस सीकरी- बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन क्यों?

अटॉर्नी जनरल- ये तो राज्यपाल का विवेक है.

जस्टिस सीकरी- तो वो फ्लोर टेस्ट में फेल हो सकते हैं?

अटॉर्नी जनरल- ये तो हमें नहीं पता.

जस्टिस सीकरी- लेकिन आपके नम्बर फिगर तो ऐसा नहीं कहते.

अटॉर्नी जनरल- अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है.

03.54 AM: जस्टिस सीकरी ने अटॉर्नी जनरल ने कहा- आपके पास बहुमत नहीं है.

03.52 AM: जस्टिस सीकरी ने कहा- हम राज्यपाल का नहीं, उनके काम का आकलन कर रहे हैं.

03.52 AM: जस्टिस बोबडे ने पूछा- BJP को कर्नाटक में 15 दिन क्या करने के लिए चाहिए? अटॉर्नी जनरल- 15 दिन में आसमान नहीं टूट पड़ेगा.

03.51 AM: अटॉर्नी जनरल ने कहा कि हस्ताक्षरों की प्रामाणिकता नहीं.

03.49 AM: जस्टिस सीकरी ने अटॉर्नी जनरल से पूछा- अगर कोई विधायक की  शपथ लिए बिना दूसरे दल को सपोर्ट करना चाहे तो दलबदल कानून लागू होगा या नहीं? अटॉर्नी जनरल- शपथ से पहले लागू नहीं होगा.

03.47 AM: केके वेणुगोपाल ने कहा कि मुझे राज्यपाल की चिट्ठी के बारे में नहीं पता. मैं केंद्र की ओर से आया हूं.

03.45 AM: जस्टिस बोबडे ने एजी से पूछा- क्या मंत्रिमंडल से पहले विधायकों को शपथ दिलाई जा सकती है? एजी बोले- ऐसी परंपरा नहीं है. पहले मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल शपथ लेते हैं.

03.42 AM: मुकुल रोहतगी से कोर्ट ने बीजेपी के समर्थन की चिट्ठी मांगी. बोले- रात में सुनवाई नहीं होनी चाहिए. पिछली बार फांसी के मामले में सुनवाई हुई थी. मुझे तो बस एक फोन आया और मैं यहां आ गया.

03.39 AM: अटॉर्नी जनरल की दलील शुरू. केंद्र और राज्यपाल की ओर से देंगे दलील.

03.35 AM: जस्टिस सीकरी ने कहा- आप जो बीजेपी के सरकार दावे के बारे में कह रहे हैं, हो सकता है वह सच हो पर हम कैसे कैसे मान लें?

03.33 AM: सिंघवी ने कोर्ट से कहा- आप मेरिट पर फैसला करें. देश की सबसे बड़ी अदालत के तीन जज रात के दो बजे से ये अहम मामला सुन रहे हैं. लोकतंत्र निश्चिंत है.

03.31 AM: सिंघवी ने कहा- कर्नाटक में शपथ ग्रहण परसों भी तो हो सकता है.

03.21 AM: सिंघवी ने कहा- शपथ ग्रहण को रोकें, इससे राज्यपाल के आदेश में हस्तक्षेप नहीं होगा.

03.18 AM: सिंघवी ने कहा- अगर यह कोर्ट संविधान की धारा 356 के तहत राष्ट्रपति शासन को रोक सकता है तो राज्यपाल के आदेश को क्यों नहीं?

03.14 AM: कोर्ट ने केस की मेरिट की सवाल पर उठाए. सिंघवी से कहा- आपके पास राज्यपाल की बीजेपी को शपथ ग्रहण की दी गई चिट्ठी ही नहीं तो कैसे दलील सुनें?

03.13 AM: जस्टिस सीकरी ने सिंघवी से कहा- हम इस मामले में कैसे हस्तक्षेप करें? आपके पास तो बीजेपी का सरकार बनाने का दावा पेश करने वाली चिट्ठी भी नहीं है.

03.12 AM: मुकुल रोहतगी ने कहा कि राज्यपाल को पार्टी नहीं बनाया जा सकता है.

03.10 AM: सिंघवी का सवाल- शपथ ग्रहण करवाने के लिए राज्यपाल की ओर से इतनी हड़बड़ी क्यों दिखाई गई?

03.03 AM: सिंघवी की दलील- राज्यपाल के विशेषधिकार भी ज्यूडिशियल रिव्यू के दायरे में आते हैं.

03.00 AM: सिंघवी ने कहा कि दिल्ली में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी लेकिन AAP और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बुलाया गया और जम्मू-कश्मीर में एनसीपी सबसे बड़ी पार्टी थी लेकिन बीजेपी और पीडीपी ने सरकार बनाई.

03.00 AM: सिंघवी ने दिल्ली में AAP और कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर में बीजेपी और पीडीपी के सरकार बनाने का उदाहरण दिया.

02.56 AM: सिंघवी ने दलील दी- 2018 में मेघालय में और गोआ में भी ऐसा ही हुआ. तब सुप्रीम कोर्ट ने उसे बरकरार रखा था. झारखंड में भी एसे ही पोस्टपोल अलायन्स हुए और सरकार बनी.

02.51 AM: अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल भी हैं सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान मौजूद.

02.46 AM: जज बोबडे ने मनु सिंघवी ने कहा कि आपको संविधाव की धारा 361 की व्याख्या भी समझनी होगी. क्या राज्यपाल को नियंत्रित किया जा सकता है, ऐसे तो वैक्यूम पैदा हो जाएगा.

02.44 AM: जस्टिस बोबडे ने पूछा कि हमारे पास क्या विकल्प हैं, क्या मौजूदा सरकार को ही जारी रखा जाए, क्योंकि वैक्यूम तो नहीं छोड़ा जा सकता.

02.41 AM: जस्टिस सीकरी- हमें यह भी देखना होगा कि बीजेपी दावे के मुताबिक बहुमत साबित कर पाती है या नहीं.

02.39 AM: येदियुरप्पा ने 7 दिन मांगे थे और राज्यपाल ने 15 दिन दे दिए- सिंघवी.

02.37 AM: कोर्ट ने कहा- सरकारिया रिपोर्ट में भी बहुमत वाली एकल पार्टी को बुलाने की बात है.

02.35 AM: ऐसा पहली बार देखा कि किसी दल को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाए- सिंघवी.

02.34 AM: सिंघवी बोले कि राज्यपाल के पास कोई विकल्प नहीं, सबसे बड़े गठबंधन या दल को बुलाना होगा.

02.32 AM: सिंघवी ने कहा कि गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी, लेकिन चुनाव पश्चात हुए गठबंधन के बाद बीजेपी को सरकार बनाने का मौका मिला.

02.25 AM: सिंघवी बोले- 2017 में गोवा में सरकार बनाने के बीजेपी के कदम को सुप्रीम कोर्ट ने भी सही ठहराया था.

02.23 AM: सिंघवी बोले- स्पष्ट बहुमत न होने की स्थिति में  सरकारिया आयोग और रामेश्वर बनाम यूनियन ऑफ इंडिया के फैसले में भी पहले बहुमत वाले दल को प्राथमिकता दे. ऐसा न हो तो चुनाव पूर्व गठबंधन या चुनाव पश्चात गठबंधन को सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए.

02.18 AM: अभिषेक मनु सिंघवी बोले- जेडीएस ने बहुमत के सबूत के साथ सरकार बनाने का दावा भी कर दिया था.

02.17 AM: अभिषेक मनु सिंघवी ने पूछा- बीजेपी कैसे साबित करेगी बहुमत?

02.14 AM: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी.अभिषेक मनु सिंघवी बोले- हमारे पास 117, बीजेपी के पास केवल 104 MLA.

02.05 AM: मुकुल रोहतगी ने कोर्ट में जाने से पहले कहा कि राज्यपाल के पास सबसे बड़े दल को बुलाने का अधिकार है, अगर सबसे बड़ी पार्टी बहुमत साबित नहीं बना सकी तो दूसरी पार्टी को मौका मिलेगा.

02.02 AM: मुकुल रोहतगी बीजेपी का पक्ष रखेंगे.

01.59 AM: मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस इस मामले में गोवा विधानसभा का उदाहरण नहीं दे सकती, क्योंकि उसने वहां पर सरकार बनाने का दावा ही पेश नहीं किया था.

01.55 AM: सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस और जेडीएस की अर्जी पर सुनवाई जारी.

01.55 AM: संसद के बाहर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन.

01.47 AM: पूर्व सॉलिसिटर जनरल मुकुल रोहतगी भी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट.

01.45 AM: सुप्रीम कोर्ट में पहुंचे जज और वकील.

01.40 AM: अडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता रखेंगे केंद्र सरकार यानी राज्यपाल का पक्ष.

01.37 AM: बेंगलुरु के रिजॉर्ट में कांग्रेस विधायकों ने कहा बस कर्टसी मीटिंग थी, साथ खाना खाया, अब घर जा रहे हैं.

01.35 AM: अभिषेक मनु सिंघवी ने पत्रकारों से कोई बात नहीं की. मुस्कुराते हुए निकले.

01.32 AM: कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट.

01.28 AM: अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को सुनवाई के लायक समझा है.

01.25 AM: सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 2 में नहीं, कोर्ट नंबर 6 में होगी सुनवाई.

01.20 AM: जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस अर्जन कुमार सीकरी और जस्टिस शरद अरविंद बोबडे करेंगे इस मामले की सुनवाई.

01.13 AM: दोनों पक्षों को दी गई सुनवाई के समय और जगह की जानकारी.

01.13 AM: सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 2 में होगी सुनवाई.

01.12 AM: तीन जजों की बेंच कर सकती है सुनवाई.

01.08 AM: कांग्रेस और जेडीएस की अर्जी पर रात पौने दो बजे होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई.

12.35 AM: कांग्रेसी नेता अभिषेक मनु सिंघवी मुख्य न्यायाधीश के आवास के बाहर पहुंचे.

12.30 AM: मुख्य न्यायाधीश नहीं कर सकते अकेले सुनवाई. एक और जज का होना जरूरी.

12.20 AM: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिकारी मुख्य न्यायाधीश के आवास पर पहुंचे.

12.10 AM: जेडीएस और कांग्रेस के वकील ने कहा, बीजेपी के पास 104 सीट हैं, वो बहुमत कैसे साबित करेंगे. वो इसके लिए जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों को अपने साथ लाने की कोशिश करेंगे. चाहे धनबल से या बाहुबल से.

12.00 AM: असिस्‍टेंट रजिस्‍ट्रार CJI के आवास पर पहुंचे.

11.45 PM: येदियुरप्पा ने किया ट्वीट, कल लूंगा शपथ. आप सबकी दुआएं मेरे साथ.

11.35 PM: सुप्रीम कोर्ट में दो अर्जी दाखिल, एक कांग्रेस की प्रदेश यूनिट की ओर से और एक जेडीएस की ओर से.

11.25 PM: कांग्रेस की लीगल टीम सुप्रीम कोर्ट में मौजूद. रजिस्ट्रार मुख्य न्यायाधीश के आवास पर जाएंगे.

11.15 PM: यशवंत सिन्‍हा ने कहा, मैं खुश हूं कि मैंने बीजेपी छोड़ दी. बीजेपी लोकतंत्र कर्नाटक में लोकतंत्र को कुचलने का काम कर रही है. अगर अगले साल होने वोले लोकसभा चुनाव में इन्‍हें बहुमत नहीं मिला तो ये ऐसा ही करेंगे. मेरी चेतावती को नोट किया जाए.

11.05 PM: तेजस्‍वी यादव का ट्वीट- यानि अब बीजेपी मानती है कि उसने बिहार में नीतीश जी के साथ चुनाव बाद गठबंधन करके सामूहिक रूप से जनादेश का चीरहरण किया था. आप दोनों जगह ठीक नहीं हो सकते.

यानि अब बीजेपी मानती है कि उसने बिहार में नीतीश जी के साथ Post Poll Alliance कर सामूहिक रूप से जनादेश का चीरहरण किया था।

Tejashwi Yadav

@yadavtejashwi

यानि अब बीजेपी मानती है कि उसने बिहार में नीतीश जी के साथ Post Poll Alliance कर सामूहिक रूप से जनादेश का चीरहरण किया था।

आप दोनों जगह ठीक नहीं हो सकते।

11.00 PM: बेंगलुरु के डीजीपी ने कहा- पुलिस मुस्तैद, सभी परिस्थितियों के लिए तैयार.

10.55 PM: कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची, मुख्य न्यायाधीश लेंगे कांग्रेस की याचिका पर फैसला.

10.50 PM: कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट से कर्नाटक में नई सरकार के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने की मांग की.

10.40 PM: कांग्रेस नेताओं से बात करने के लिए कुमारस्‍वामी जा सकते हैं ईगलटन रिजॉर्ट

10.32 PM: कुमारस्‍वामी ने कहा, हम अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं. हम इसे कानूनी तौर पर लड़ेंगे.

10.31 PM: कुमारस्‍वामी ने कहा, हम इतनी आसानी से हार नहीं मानेंगे.

10.30 PM: कर्नाटक में राज्‍यपाल गुजराती बिजनस कर रहे, इसमें केंद्र भी शामिल: कुमारस्‍वामी

10.20 PM: येदियुरप्‍पा के घर पहुंचे रेड्डी बंधु. कहा- फिल्‍म तैयार है, जल्‍द ट्रेलर देखने को मिलेगा.

10.13 PM: कांग्रेस विधायक आनंद सिंह ईगलटन रिजॉर्ट नहीं पहुंचे.

10.09 PM: कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- कर्नाटक के राज्यपाल को अपने पद पर एक दिन भी रहने का अधिकार नहीं.

10.06 PM: हम जनता के आशीर्वाद से बहुमत की सरकार चलाएंगे: रविशंकर प्रसाद

10.00 PM: राहुल जी हमें सिखाना बंद करिए: रविशंकर प्रसाद

09.58 PM: सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा है कि नए चुनाव के आधार पर जो उत्पन्न परिस्थिति होगी उसमें राज्यपाल किसे बुलाएंगे इसपर हम (सुप्रीम कोर्ट) कोई विचार नहीं देते है: रविशंकर प्रसाद

09.55 PM: राज्‍यपाल ने संविधान के अनुसार येदियुरप्‍पा को बुलाया है: रविशंकर प्रसाद

09.53 PM: जिस कांग्रेस पार्टी का पूरा रिकॉर्ड संविधान की धज्जियां उड़ाने का रहा है वो आज देश के संविधान की मर्यादा बता रही है: रविशंकर प्रसाद

09.52 PM: रविशंकर प्रसाद ने कहा- कांग्रेस ने आपातकाल लगाकर कैसे संविधान की रक्षा की. कांग्रेस ने सरकार बर्खास्‍त कर राष्‍ट्रपति शासन लगाए.

09.48 PM: बीजेपी नेता मुरलीधर राव ने कहा- नियम के मुताबिक ही राज्‍यपाल ने बीजेपी को न्‍योता भेजा.

09.40 PM: कर्नाटक के राज्‍यपाल ने येदियुरप्‍पा को दिया सरकार बनाने का न्‍योता. 15 दिन में साबित करना होगा बहुमत.

ANI

@ANI

Karnataka Governor’s letter inviting BJP’s BS Yeddyurappa to form government.

09.30 PM: येदियुरप्‍पा ने पीएम मोदी से फोन पर बात की और उन्‍हें धन्‍यवाद कहा.

09.16 PM: बीजेपी विधायक सुरेश कुमार ने भी अपना ट्वीट डिलीट किया.

09.15 PM: जेडीएस कल सुबह 9 बजे सर्वदलीय बैठक करेगी.

09.10 PM: कांग्रेस 10 बजे फिर से करेगी प्रेस कॉन्‍फेंस.

09.05 PM: रविशंकर प्रसाद 9.30 बजे करेंगे प्रेस कॉन्‍फेंस.

09.00 PM: कर्नाटक बीजेपी के ट्विटर हैंडल ने येदियुरप्‍पा के शपथग्रहण समारोह को लेकर किया गया ट्वीट डिलीट किया.

ANI

@ANI

Karnataka BJP deletes the tweet announcing BS Yeddyurappa’s swearing-in as Chief Minister of Karnataka, tomorrow.

08.45 PM: प्रकाश जावड़ेकर और जेपी नड्डा येदियुरप्‍पा के घर पहुंचे.

08.40 PM: राज्यपाल को सिद्धांतो के आधार पर फैसला करना चाहिए. मन की बात अब धन की बात हो गई है. संविधान का इतना पतन कभी नहीं हुआ है: कपिल सिब्बल

08.38 PM: अगर राज्‍यपाल कुमारस्‍वामी की जगह किसी दूसरे को न्‍योता देते हैं तो वो विधायकों की खरीद फरोख्‍त को बढ़ावा दे रहे हैं: पी. चिदंबरम.

08.35 PM: अशोक गहलोत ने कहा, ‘राज्यपाल पर भाजपा अध्यक्ष और पीएम का दबाव. दबाव में काम कर रहे हैं राज्यपाल. गुजरात में राज्य सभा चुनाव में मिली हार का बदला लेने की भावना से काम कर रहे हैं अमित शाह. बहुमत हमारे साथ है, हमको बुलाया जाए.’

08.32 PM: येदियुरप्‍पा को 21 मई तक बहुमत साबित करने का समय मिला.

08.31 PM: कल येदियुरप्‍पा लेंगे CM पद की शपथ, मोदी-शाह नहीं रहेंगे मौजूद.

08.30 PM: कर्नाटक में बीजेपी को सरकार बनाने का न्‍योता मिला.

08.10 PM: बीजेपी नेता जेपी नड्डा बेंगलुरु में पार्टी दफ्तर पहुंचे.

08.10 PM: बीजेपी विधायक सुरेश कुमार का ट्वीट, कल सुबह 9.30 बदे येदियुरप्पा लेंगे सीएम पद की शपथ. उन्होंने आम लोगों को भी इस मौके पर मौजूद रहने को कहा है. सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है बीजेपी.

08.05 PM: अशोक गहलोत का दावा, सभी कांग्रेसी विधायक साथ. सिद्धारमैया और गहलोत भी विधायकों के साथ रिजॉर्ट में गए.

08.02 PM: कुछ देर में कर्नाटक बीजेपी कार्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे पार्टी नेता. कांग्रेस भी अपने मुख्यालय पर करेगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, पी. चिदंबरम, रणदीप सुरजेवाला और विवेक तन्खा करेंगे संबोधित.

07.59 PM: बीजेपी नेताओं को उम्मीद निर्दलीय विधायक आर शंकर उनके पाले में आ जाएंगे. बीजेपी को गवर्नर के बुलावे का इंतजार.

07.57 PM: बीएस येदियुरप्पा के घर के पास गहमागहमी. बीजेपी विधायकों की आवाजाही बढ़ी.

07.55 PM: कांग्रेस के विधायकों को लेकर पहली बस प्रदेश कांग्रेस कार्यालय से निकली. ईगलटन रिजॉर्ट ले जाया जा रहा है विधायकों को.

07.49 PM: कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने संवैधानिक विकल्प और उपाय जानने के लिए पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी से बात की.

07.40 PM: आज रात बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए बुला सकते हैं राज्‍यपाल वजुभाई वाला: सूत्र

06.30 PM: जेडीएस और कांग्रेस ने राज्यपाल को 117 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा है. इसमें 78 कांग्रेस, 37 जेडीएस, एक बसपा और एक निर्दलीय विधायक के हस्ताक्षर हैं.

06.00 PM: कुमारस्वामी ने दावा किया है कि उन्होंने 117 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी राज्यपाल को सौंपी है.

05.45 PM: कुमार स्वामी बोले कि राज्यपाल ने उन्हें भरोसा दिया है कि वह संविधान के मुताबिक ही फैसला लेंगे.

05.40 PM: कांग्रेस विधायकों का कहना है कि उन्हें अपना सामान साथ में लेकर आने को कहा था, अब वह सीधा रिजॉर्ट जाएंगे. गौरतलब है कि कांग्रेस ने अपने विधायकों के लिए इग्लटन रिजॉर्ट बुक करवाया है. कांग्रेस ने रिजॉर्ट में 120 कमरे बुक करवाए हैं.

05.39 PM: कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने सभी विधायकों को समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा.

05.36 PM: कुमारस्वामी और जी. परमेश्वर राज्यपाल से मिलकर वापस लौटे.

05.32 PM: निर्दलीय विधायक आर. शंकर भी राजभवन पहुंचे, आज सुबह वो बी. एस. येदियुरप्पा के साथ थे.

05.29 AM: कुमारस्वामी, रेवन्ना के अलावा 3 लोग राजभवन में दाखिल हुए.

05.19 PM: कांग्रेस-जेडीएस के सिर्फ 10 विधायकों को राजभवन में जाने की इजाजत मिलेगी.

05.01 PM: सूत्रों की मानें तो समर्थन पत्र पर कांग्रेस के कुल 78 में से तीन विधायकों के हस्ताक्षर नहीं हैं.

View image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

JDS workers protest against BJP outside Governor house in Bengaluru

04.55 PM: जेडीएस का दावा सभी 38 विधायक के साथ राज्यपाल के सामने परेड करवाएंगे.

View image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

Bengaluru: HD Kumaraswamy leads delegation to Raj Bhawan to meet Governor Vajubhai Vala

04.51 PM: जेडीएस के सभी विधायक राजभवन पहुंच गए हैं.

04.47 PM: कांग्रेस सूत्रों की मानें तो राज्यपाल के सामने 75 विधायक परेड करेंगे.

04.45 PM: कांग्रेस समर्थन पत्र पर विधायकों के साइन करवाए, अभी भी आनंद सिंह और नागेंद्र के साइन नहीं हैं.

04.43 PM: कांग्रेस अपने विधायकों को बस में बैठाकर राजभवन के लिए रवाना हुई.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

Bengaluru: Congress MLAs to leave for Raj Bhavan from Karnataka Pradesh Congress Committee (KPCC) office.

लिंगायत मठों की मदद ले रही बीजेपी!

भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए पूरे जोर लगा रही है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी कांग्रेस के लिंगायत विधायकों के संपर्क में हैं. इसके लिए पार्टी लिंगायत मठों से संपर्क साध रही है, जिससे लिंगायत समुदाय के विधायक येदियुरप्पा के संपर्क में आ जाएं. इसके अलावा बीजेपी को राज्यपाल के फैसले का भी इंतजार है.

100 करोड़ रुपए में विधायक खरीद रही है बीजेपी

जेडीएस के कुमारस्वामी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी हमारे विधायकों को खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपए की पेशकश कर रही है. बीजेपी के पास नंबर नहीं हैं, हमारे पास बहुमत का पूरा आंकड़ा है. उन्होंने कहा कि उनके कुछ विधायकों को 100 करोड़ और कैबिनेट मंत्री का पद का ऑफर दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि कुमारस्वामी को जेडीएस विधायक दल का नेता चुना गया है. कुमारस्वामी ने कहा है कि 2006 में उन्होंने बीजेपी के साथ जाकर गलती की थी, इससे मेरे पिता नाराज़ हुए थे. इसलिए मैं इस बार ऐसा नहीं करूंगा. उन्होंने कहा कि मेरे पास दोनों तरफ से ऑफर था, लेकिन मैंने बीजेपी के साथ ना जाने का फैसला किया है.

येदियुरप्पा बने BJP विधायक दल के नेता

बी. एस. येदियुरप्पा बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए हैं. उन्होंने दावा किया है कि वह कल (गुरुवार) को शपथ लेंगे. विधायक दल की बैठक के बाद येदियुरप्पा और प्रकाश जावड़ेकर राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे हैं.

कांग्रेस ने लगाया आरोप

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी उसके विधायकों को डराने धमकाने की कोशिश कर रही है, यही कारण है कि पार्टी की ओर से विधायकों को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की कोशिशें की जा रही हैं. कांग्रेस ने इग्लटन रिसॉर्ट में अपने विधायकों के लिए कमरे बुक करवाए हैं. बताया जा रहा है कि 120 कमरे बुक कराए गए हैं. कांग्रेस सभी विधायकों को सरकार बनने तक यहीं पर रहने को कह सकती है जिससे बीजेपी उनसे संपर्क ना कर पाए.

नतीजों में बीजेपी बनी है सबसे बड़ी पार्टी

मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों में 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिलीं. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी और कर्नाटक प्रज्ञयवंथा जनता पार्टी को क्रमशः 1-1 सीटें मिली हैं. इनके अलावा एक सीट अन्य के हिस्से में भी आई है. आपको बता दें कि कर्नाटक में 222 सीटों पर मतदान हुआ था, इस हिसाब से बहुमत के लिए 112 विधायकों का समर्थन ही चाहिए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button