रात में नींद न आने के बाद पूरा दिन रहती हैं सुस्ती तो जरुर करे इस चीज़ का सेवन

हम इन्सान को जीने के लिए नींद बहोत ही जरुरी है. इन्सान बिना खाए 1-2 महीने तक जीवित रहे सकता है लेकिन बिना सोए 11 दिन में इन्सान की मौत हो सकती है. आज हम जानेगे नींद यानि की Sleep के बारे में बेहद रोचक और मज्दार तथ्य जो आपको चकित करके रखदेगा.

अक्सर जो लोग रात को देर से सोते हैं, सुबह जल्दी नहीं उठते हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. इससे उनका पूरे दिन का रूटीन प्रभावित होता है. इसलिए हर सुबह आप अपने अलार्म बजने के साथ ही उठ जाएं. इससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रहते हैं और आलस को दूर भगा देते हैं.

नींद की कमी एक ऐसी स्थिति है जिसमें आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। यह या तो लम्बे समय से चली आ रही दिक्क्त हो सकती है या अचानक से पनपी समस्या भी हो सकती है। अगर एक लंबे समय तक आप ठीक से पूरी नींद न लें तो थकान, दिन में नींद आना, बेचैनी के साथ साथ अचानक बहुत अधिक वजन घटना या वजन बढ़ना जैसी दिक्क्तें हो सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि सुबह उठने के कुछ देर बाद अगर आप थोड़े-थोड़े भोजन का लगातार सेवन करते रहते हैं, तो इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा जब आप बहुत समय अंतराल के बाद भोजन करते हैं.

रोजाना सुबह उठने के बाद सबसे पहले आपको कॉफी या चाय का सेवन करना चाहिए. इससे आप पूरे दिन तनावमुक्त और ऊर्जावान रहते हैं. लेकिन सर्दियों में इसके अधिक सेवन से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है. ऐसे में आप इसका लिमिटेड मात्रा में ही सेवन करें.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button