राष्ट्रीय मोटापा: ब्रिटेन में सरकार करवाएगी सबसे डायटिंग

ब्रिटेन। आधुनिक दिनचर्या और जीवनशैली के चलते लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. ब्रिटेन ने इसी के चलते पूरे देश को डायटिंग करवाने का प्लान बनाया है. सरकार लोगों से कह रही है कि ये डाइट पर जाने का समय है. ब्रिटेन का लक्ष्य है कि वो 2024 तक 20 प्रतिशत मोटापा कम करेगा.

कैलोरी प्लान

अपने प्लान में ब्रिटेन ने 13 फूड ग्रुप को टार्गेट किया है. इनमें चीनी वाली ड्रिंक्स (कोल्ड ड्रिंक, पैकेज्ड जूस) शामिल हैं. इसके अलावा, नमकीन बिस्कुट, स्नैक्स, स्टफिंग वाली ब्रेड, तरह-तरह के सॉस, अंडे से बनी चीज़ें, आलू के प्रोडक्ट, पाई, सॉसेज, बर्गर, पास्ता, चावल और नूडल, रेडी मेड खाना, पिज्ज़ा, सैंडविच और सूप से कैलोरी कम करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये सब बनानेवालों से अभी कैलोरी कम करने का अनुरोध किया गया है. लेकिन आने वाले समय इसे कानून बनाकर भी लागू करवाया जा सकता है. सरकार खाने का साइज़ छोटा करवाएगी और इसे फॉलो न करनेवालों को शेम भी करेगी.

सरकार ने लोगों को प्रेरित करना शुरू किया है कि वो ब्रेकफास्ट में 400 कैलोरी, लंच और डिनर में 600-600 कैलोरी ही खाएं. महिलाएं दिन में 2,000 कैलोरी और पुरुष 2,500 कैलोरी से ज्यादा न खाएं. लोग अभी ब्रिटेन में 3500 कैलोरी तक खा रहे हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button