रोज़ाना मात्र 20 मिनट करें ये योगासन, थायरॉइड के रोगियों के लिए हैं बेहद लाभदायक

योग करने से न सिर्फ शरीर स्वास्थ्य होता है, बल्कि मन भी शांत रहता है. योग कई बीमारियों से लड़ने के लिए फायदेमंद माना जाता है. थायराइड के लिए योग  काफी कारगर हो सकता है. वैसे तो थायराइड से कई तरीकों से बचाव किया जा सकता है, लेकिन योगासन कर थायराइड से छुटकारा पाया जा सकता है.

विपरित करनी
थायरॉइड के रोगी को हर रोज “विपरित करनी” योग का अभ्यास करना चाहिए. इस अभ्यास को करने से घुटनों के दर्द और कमर दर्द से भी राहत मिलती है. साथ ही थायरॉइड के रोगी के लिए ये योगासन बेहद लाभदायक होता है.

सर्वांगासन
हर रोज “सर्वांगासन” को करने से थायरॉइड की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. थायरॉइड के रोगी को हर रोज “सर्वांगासन” का अभ्यास करना चाहिए. “सर्वांगासन” का अभ्यास करने से कंधे मजबूत बनते हैं और पाचन तंत्र भी सही तरीके से कार्य करता है.

मत्सयासन
नियमित रूप से “मत्सयासन” का अभ्यास करने से कई लाभ मिलते हैं. हर रोज “मत्सयासन” करने से थायरॉइड की दिक्कत से छुटकारा मिलने के साथ ही कमर, गर्दन दर्द से भी राहत मिलती है. “मत्सयासन” का अभ्यास करने से कमर में खिंचाव की दिक्कत से भी राहत मिलती है. हर रोज इस योगासन को करने से कब्ज की दिक्कत भी दूर होती है. थायरॉइड के रोगी को नियमित रूप से “मत्सयासन” का अभ्यास अवश्य करना चाहिए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button