लखनऊ : ऑनलाइन कलाकृति प्रदर्शनी का आयोजन

लखनऊ : आज स्थानीय कला एवं शिल्प महाविद्यालय, ललित कला संकाय, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ में सेवारत् समस्त शिक्षकों, विषय-विशेषज्ञों तथा तकनीकी सहायकों ने शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने शिक्षकों तथा छा़त्रों को याद करते हुए कोरोना महामारी की विषमताओं को देखते हुए एक ऑनलाइन कलाकृति प्रदर्शनी का आयोजन किया। प्रदर्शनी का प्रसारण यूट्यूब, फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

प्रदर्शनी में भाग लेने वाले कलाकारों में प्रो. आलोक कुमार, डॉ. संजीव किशोर गौतम, डॉ. पूनम रवि जायसवाल, डॉ. रविकान्त पाण्डेय, डॉ. विभावरी सिंह, प्रो. लालजीत अहीर, प्रो. धर्मेन्द्र कुमार, सारिका वर्मा, जय किशोर, कमल आर्या, किरन आर्या, सुषमा वर्मा, कीर्ति वर्मा, वन्दना प्रजापति ने अपनी कलाकृतियॉं प्रदर्शित कीं।

प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई ज्योतिबा फुले को याद किया गया:-

 

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानाचार्य प्रो. आलोक कुमार ने देश की प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई ज्योतिबा फुले को याद किया तथा बताया कि सन् 1831 में महाराष्ट्र में जन्मी सावित्री बाई ने बड़े संघर्षों के बाद लगभग 150 वर्ष पूर्व भारत में महिला शिक्षा के लिए प्रथम विद्यालय की स्थापना की। ज्ञात है कि इससे पूर्व भारतीय समाज में महिलाओं के शिक्षा के प्रति गहरी उदासीनता थी तथा किसी प्रकार के विद्यालयों की व्यवस्था नहीं थी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button