लखनऊ : मलिन बस्तियों में जीवन स्तर सुधारने को मंत्री ने उठाये ये कदम

लखनऊ की शहरी मलिन बस्तियों (Urban slums )में विषेशतः शहरी निर्धन लोगों को कोविड-19 (covid-19 epidemic) की महामारी के दौरान गम्भीर चुनौतियों (serious challenges ) का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे परिदृष्य में शहरी स्थानीय निकाय यूनीसेफ एवं यूएनडीपी ने सम्भव (Sambhav : Synchronized action for Marginalized to improve behaviours and vulnerabilities) प्रोग्राम की शुरुआत की है।

इसके कार्यक्रम के तहत लगभग 06 हजार परिवारों तक जो कि लखनऊ की 30 मलिन बस्तियों में आवासित हैं, को पेयजल, स्वच्छता, साफ-सफाई, शिक्षा पोशण बाल संरक्षण एवं समाजिक सुरक्षा के साथ रोजगार सृजन का लाभ पंहुचाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत आज नगर विकास मंत्री आषुतोश टण्डन द्वारा आई.वी.आर.एस. काॅल का शुभारम्भ किया गया, जिसके माध्यम से इस कार्यक्रम के सभी घटकों से सम्बन्धित जानकारी दी जायेगी।

सन्देश लाभार्थियों के परिवारों तक पूर्व निर्धारित समय पर भेजा जायेगा

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने बताया कि इस पहल में एक केन्द्रित व्यवस्था के तहत प्री रिकाॅर्डेड दूरभाश सन्देश के माध्यम से 40 सेकेण्ड से एक मिनट की अवधि का सन्देश लाभार्थियों के परिवारों तक पूर्व निर्धारित समय पर भेजा जायेगा। चयनित 30 बस्तियों में इन परिवारों के अतिरिक्त निगरानी समिति के सदस्यों को भी उक्त सन्देष भेजा जायेगा।

जीतने वालों को पुरस्कृत भी किया जायेगा

प्रत्येक काॅल के अन्त में एक प्रश्न पूछा जायेगा, जिसमें जीतने वालों को पुरस्कृत भी किया जायेगा, जिससे यह सुनिष्चित किया जा सकेगा कि व्यक्ति ने सन्देश ध्यान से सुना एवं समझा है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम षुरूआत में दिसम्बर माह तक चलाया जायेगा एवं प्रत्येक माह में कार्यक्रम के दो घटकों से सम्बन्धित जानकारी दी जायेगी। सितम्बर में कोविड से सम्बन्धित, अक्टूबर में पोशण एवं स्वच्छता, नवम्बर में टीकाकरण एवं बाल सुरक्षा एवं दिसम्बर में जेन्डर एवं सामाजिक सुरक्षा के सम्बन्ध में जानकारी साझा की जायेगी।

नगर विकास मंत्री द्वारा इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए यह आशा व्यक्त की गयी कि इस कार्यक्रम का विस्तार लखनऊ के सभी मलिन बस्तियों में किया जाये तथा दीर्घकालीन कार्यक्रम बनाते हुए प्रदेश की समस्त नगर निगमों की मलिन बस्तियों में सम्मिलित किया जाये जिससे की शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक समाज के सीमान्त पर स्थित कमजोर वर्ग की आबादी तक पहुंच सके।

यूनिसेफ की प्रतिनिधि द्वारा नगर विकास विभाग का आभार व्यक्त किया गया कि कोविड-19 महामारी के समय समाज के कमजोर वर्ग के लिए सराहनीय प्रयास किया जा रहा है और यूनिसेफ ऐसे कार्यों के लिए उत्तर प्रदेष सरकार को हर अवसर पर सहायोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर निदेषक, स्थानीय निकाय, अपर नगर आयुक्त, के अतिरिक्त यूनिसेफ के प्रतिनिधि रूथ लियानों, अमित मेहरोत्रा एवं अन्य टीम मेम्बर्स के साथ यूएनडीपी की तरफ से रवि चन्द्रा व उनके टीम मेेम्बर्स उपस्थित रहे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button