लखनऊ : हैलो इंस्पायर हेल्पलाइन 2.0 का शुभारम्भ

लखनऊ।  इंन्सपायर एवार्ड मानक योजना (Award Standard Scheme) में इस बार लखनऊ गत वर्ष की तुलना में काफी पीछे चल रहा है। माध्यमिक व परिषदीय विद्यालयों में पंजीकरण बढ़ाने के उद्देष्य से हैलो इंस्पायर हेल्पलाइन (Hello Inspire helpline) को पुन: तीस सितम्बर तक खोल दिया गया है।

विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों का रूझान बढ़ाने के लिये संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय ने 9415664679 हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। इस पर विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक नामांकन संबधी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

त्वरित समाधान किया जा रहा है

मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डा0 दिनेश कुमार स्वय इस हेल्पलाइन को देख रहे है। उन्होने बताया कि पूरे प्रदेश के जिलों से लोग पंजीकरण करने के संबंध में प्रश्न पूछ रहे है जिसका त्वरित समाधान किया जा रहा है।

मामले में 374 नामांकन के साथ दूसरे स्थान पर चल रहा है

हेल्पलाइन का समय दोपहर बारह से सांय चार बजे तक है। इंस्पायर एवार्ड में पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है और हेल्पलाइन भी तीस सितम्बर सांय चार बजे तक खुली रहेगी। लखनऊ मंडल में अब तक 2085 बेस्ट आइडियाज प्राप्त हो चुके है। लखनऊ पंजीकरण के मामले में 374 नामांकन के साथ दूसरे स्थान पर चल रहा है।

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों को ढंग से जानकारी नहीं दी

गत वर्ष की तुलना में लखनऊ काफी पीछे चल रहा है। वही हरदोई 1019 के साथ पहले स्थान पर बरकरार है। हेल्पलाइन पर वाराणसी के अभिभावक ने बताया कि विद्यालय ने ऐसी किसी भी प्रतियोगिता या योजना की जानकारी नहीं दी। कौशाम्बी के छात्र ने पूछा कि उसका कोई बैक एकाउन्ट नहीं है। कोई पूछ रहा है एकाउन्ट में पैसे कैसे आयेगें? यही प्रतीत होता है कि सरकार की इतनी बड़ी महत्वपूर्ण योजना के बारे में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों को ढंग से कोई जानकारी नहीं दी है। यही कारण है कि नामांकन काफी कम हुये है। पुन: खोली गयी हेल्पलाइन से पंजीकरण में बढ़ाने में सहायता अवश्य मिलेगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button