लोकसभा चुनाव 2019 : ‘बुआ’ मांग रही 40 सीट, ‘भतीजे’ अखिलेश ने सुझाया दूसरा ‘फार्मूला’

लखनऊ। कैराना और नूरपुर उपचुनाव में महागठबंधन की फतह पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने चुप्‍पी साध रखी है. कार्यकर्ताओं ने जमकर खुशियां मनाईं लेकिन पार्टी प्रमुख की ओर से कोई बयान नहीं आया. कर्नाटक में विपक्षी एकता के सबसे बड़े प्रदर्शन के बाद मायावती ने कुछ दिन दिल्‍ली में डेरा डाल रखा था. मायावती और कांग्रेस में राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव को लेकर बातचीत हुई है. इसमें एमपी में बीएसपी को 30 सीट देने पर कांग्रेस राजी हो गई है. इसके साथ ही मायावती 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी में टिकट बंटवारे के लिए भी रणनीति बना रही हैं. वह यूपी की 80 में से कम से कम 40 सीट पर चुनाव लड़ना चाहती हैं. बीते हफ्ते लखनऊ में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा था कि अगर बीएसपी को महागठबंधन में ‘सम्‍मानजनक’ स्थिति नहीं मिली तो वह लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगी.

अखिलेश भी गठबंधन पर बहुत बेसब्री नहीं दिखा रहे
एसपी प्रमुख अखिलेश यादव ने मायावती के इस सम्‍मानजनक वाले बयान पर कहा था कि आप जानते हैं सम्‍मान देने में हम लोग आगे हैं…और सम्‍मान कौन नहीं देगा यह भी आप जानते हैं. अखिलेश के इस बयान से साफ जाहिर है कि वह भी गठबंधन को लेकर किसी तरह की बेसब्री नहीं दिखा रहे हैं. एसपी और बीएसपी में सीट बंटवारे को लेकर जो फार्मूला तैयार हुआ है वह 2014 में पार्टी के स्थिति के आधार पर है. यानि जो दल लोकसभा चुनाव में दूसरे स्‍थान पर रहा था वहां उसी दल का उम्‍मीदवार इस बार चुनाव लड़ेगा. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार इस आधार पर बीएसपी को 80 में 34 सीट मिल रही थी और एसपी को 31. इस गठबंधन में कांग्रेस और आरएलडी को भी जगह मिलनी है.

तीन राज्‍यों में कांग्रेस-बीएसपी साथ लड़ेंगे चुनाव
एक जून को बीएसपी और कांग्रेस राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव साथ लड़ने को तैयार हैं. मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस बीएसपी के लिए 30 सीट छोड़ेगी. वहीं राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ में सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों के वरिष्‍ठ नेताओं के बीच चर्चा जारी है. बीएसपी यूपी में सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. हालांकि अभी गठबंधन को लेकर तस्‍वीर साफ नहीं है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button