लोकेश राहुल के दूसरे टी-20 शतक से जीता भारत, इंग्लैंड को 8 विकेट से दी मात

मैनचेस्टर (इंग्लैंड)। टीम इंडिया ने लोकेश राहुल के दूसरे टी-20 शतक और कुलदीप यादव के पांच विकेट की बदौलत मैनचेस्टर टी-20 में इंग्लैंड को 8 विकेट से पटखनी दे दी है. इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने 3 मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 159 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 160 रनों का टारगेट दिया.

जवाब में टीम इंडिया ने 18.2 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 163 रन बना लिए और इंग्लैंड को 8 विकेट से मात दे दी. लोकेश राहुल ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर का दूसरा शतक जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई है. इससे पहले राहुल ने साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 शतक लगाया था.

राहुल ने जड़ा दूसरा टी-20 शतक

राहुल ने 54 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 101 रनों की पारी खेली. यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है. वह टी-20 में दो शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले रोहित ने टी-20 में दो शतक जड़े हैं. रोहित ने इस मैच में 32 रन बनाए और राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की. कुलदीप यादव को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया.

राहुल और रोहित के बीच यह साझेदारी तब आई जब शिखर धवन (4) सात के कुल स्कोर पर पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड विली का शिकार हो गए.

रोहित ने दूसरे छोर से स्ट्राइक रोटेट कर राहुल को मौके दिए और राहुल ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को जमकर धोया. इस साझेदारी को लेग स्पिनर आदिल राशिद ने इयोन मॉर्गन के हाथों रोहित को कैच करा तोड़ा. रोहित 130 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

रोहित के जाने के बाद हालांकि कप्तान विराट कोहली मैदान पर उतरे और राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़ अपनी टीम को जीत दिला ले गए. कोहली ने इस मैच में नाबाद 20 रन बनाए.

विराट ने पूरे किए 2000 टी-20 रन

कोहली ने टी-20 में अपने 2000 रन पूरे कर लिए हैं. वह टी-20 में सबसे तेजी से 2000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने इसके लिए 60 मैचों की 56 पारियों में यह मुकाम हासिल किया.

साथ ही वह टी-20 में 2000 रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम, मार्टिन गप्टिल और पाकिस्तान के शोएब मलिक खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 2000 रन से ज्यादा बना चुके हैं.

कुलदीप ने लगाया पंच, भारत को मिला 160 रनों का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 159 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 160 रनों का टारगेट दिया. टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के पांच विकेट चटका दिए और उन्होंने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट झटके हैं. इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए.

जोस बटलर ने 46 गेंदों में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 69 रनों की पारी खेली. उनके अलावा जेसन रॉय ने 20 गेंदों में 38 रन बनाए. उनकी पारी में पांच चौके शमिल हैं. अंत में डेविड विली ने बटलर का अच्छा साथ दिया और 15 गेंदों में 28 रनों की नाबाद पारी खेली. भारत के लिए कुलदीप यादव ने पांच विकेट लिए. उमेश यादव ने दो जबकि हार्दिक पंड्या ने एक विकेट लिया.

जोस बटलर और जेसन रॉय ने इंग्लैंड को तूफानी शुरुआत दी और 5 ओवरों के अंदर ही इंग्लैंड का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया, लेकिन इसके बाद पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव ने जेसन रॉय को बोल्ड करते हुए भारत को पहली सफलता दिलाई. जेसन रॉय 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, उन्होंने अपनी 20 गेंदों की पारी में 4 चौके लगाए.

12वें ओवर में कुलदीप यादव ने इंग्लैंड को दूसरी सफलता दिलाई जब उन्होंने एलेक्स हेल्स को बोल्ड कर दिया. एलेक्स हेल्स 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड के बल्लेबाज कुलदीप यादव की चाइनामैन गेंदबाजी के सामने बेबस नजर आए. 13वें ओवर में कुलदीप यादव ने 3 विकेट झटककर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया.

कुलदीप ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 24 रन देकर पांच विकेट लिए और इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. एक समय इंग्लैंड का स्कोर 12वें ओवर में एक विकेट पर 95 रन था. इसके बाद 14वें ओवर में कुलदीप ने कप्तान इयोन मॉर्गन (सात), जॉनी बेयरस्टॉ (0) और जो रूट (0) को आउट करके मेजबान को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका.

इंग्लैंड के बल्लेबाज कुलदीप को खेल ही नहीं पा रहे थे. बेयरस्टॉ और रूट दोनों उसकी गेंदों की फ्लाइट पर चकमा खा गए और लगातार गेंदों पर आउट हुए. दोनों ने कुलदीप को ज्यादा खेला नहीं है, क्योंकि भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज वे नहीं खेले थे और आईपीएल नही खेलते हैं.

इसके बाद से इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरते रहे. एलेक्स हेल्स आठ रन बनाकर आउट हो गए. दूसरे छोर से बटलर विकेटों का पतन देखते रहे. बाएं हाथ के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में 34 रन दिए और उन्हें विकेट नहीं मिला जबकि भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 44 रन दे डाले और विकेट नहीं ले पाए.

उमेश यादव ने 21 रन देकर दो विकेट लिए. उसने रॉय और हेल्स को पवेलियन भेजा. डेविड विली 15 गेंद में 28 रन बनाकर नाबाद रहे और दो चौके तथा दो छक्के लगाकर इंग्लैंड को 160 रन तक पहुंचाया.

भारत ने इंग्लैंड को दी पहले बैटिंग

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और इंग्लैंड की टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव हुए हैं. मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक और सिद्धार्थ कौल की जगह शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी और भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है. इसके अलावा इंग्लैंड ने अपनी वही प्लेइंग इलेवन चुनी है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में खिलाई थी.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, लोकेश राहुल, एमएस धोनी(विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल.

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयोन मॉर्गन, जॉनी बेयरस्टॉ, मोईन अली, डेविड विली, आदिल रशीद, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button