वायरल फीवर से परेशान है तो आपके लिए किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं हैं लौंग

लौंग का भारतीय भोजन के अलावा आयुर्वेदिक नुस्खों में भी खास स्थान है. इसके उपयोग से खाने में स्वाद तो आता ही है. दवाओं के रूप में इसका इस्तेमाल करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम में भी फायदा होता है.

लौंग में आपकी हेल्थ को मेंटेन रखने और प्रॉब्लम्स से बचाने के कई गुण होते हैं. अगर रोजाना 2 लौंग खाई जाएं तो इसके अद्भुत फायदे मिलते हैं. इन फायदों से आपका शरीर हमेशा के लिए रोगमुक्त हो जाता है. आइये जानते हैं क्या हैं लौंग खाने के फायदे…

1) अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो आप दांतों में लौंग चबाकर रखिये आपके दांतों का दर्द कम हो जायेगा

2) अगर आप लौंग को अपने मुंह में रखते हैं या लौंग के तेल की कुछ बूंदें पानी के साथ मिलाते हैं, तो आपकी घबराहट दूर हो जाएगी।

4)अगर आप वायरल फीवर से परेशान है तो गुनगुने पानी में लौंग के तेल के साथ शहद की 10 बुँदे मिलाकर उसका उपयोग कीजिये आपको फीवर से काफी आराम मिलेगा।

4) लौंग आपको तनाव से राहत दिलाने में भी मदद करता है। पांच इंद्रियों को शांत करने में मदद करता है।  आप तुलसी के पत्तों, पुदीने की पत्तियों और दालचीनी को लौंग के साथ मिलाकर स्वादिष्ट चाय बना सकते हैं।

5) सर्दी और खांसी के लिए लौंग का उपयोग करके राहत पाई जा सकती है। इससे कफ समस्या भी दूर होगी और आप सांसो में भी ताजगी पाएंगे

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button